Amazon ने प्राइम सब्सक्रिप्शन के लिए किया लाखों यूजर्स के साथ धोखा, मुकदमा दर्ज

नई दिल्ली.  Amazon अपने सब्सक्रिप्शन प्लान को लेकर विवादों में है। अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने बुधवार को Amazon.com पर आरोप लगाया कि उसने लाखों उपभोक्ताओं को उनकी पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस Amazon Prime में उनकी सहमति के बिना एनरोल किया और उसे कैंसिल करना भी कठिन बना दिया। एफटीसी ने सिएटल में संघीय अदालत में अमेजन पर मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि “अमेजन ने अमेजन प्राइम में एनरोल करके लाखों उपभोक्ताओं को धोखा दिया है।” 

कंपनी ने बताया भ्रमित करने वाले यूजर इंटरफेस 
एफटीसी ने कहा कि अमेजन ने इसके लिए कंपनी ने भ्रमित करने वाले यूजर इंटरफेस डिजाइन का इस्तेमाल किया, जिसे ‘डार्क पैटर्न’ के रूप में जाना जाता है ताकि उपभोक्ताओं को प्राइम सब्सक्रिप्शन को ऑटोमैटिकली रिन्यू करने के लिए एनरोल किया जा सके।” मुकदमा राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन द्वारा बिग टेक फर्मों की आउटसाइज्ड मार्केट पावर पर लगाम लगाने के उद्देश्य से की गई कई कार्रवाइयों में से एक है क्योंकि यह अधिक कंज्यूमर प्रोटेक्शन बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की कोशिश करता है.

दुनिया का सबसे बड़ा सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम है अमेजन प्राइम
एफटीसी ने कहा कि Amazon Prime दुनिया का सबसे बड़ा सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम है, जो सालाना 25 बिलियन डॉलर का राजस्व पैदा करता है। यह लाखों वस्तुओं पर तेज, मुफ्त शिपिंग, विभिन्न छूट और मूवी, म्यूजिक और टीवी सीरीज तक पहुंच के साथ-साथ अन्य बेनिफिट्स प्रदान करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में प्राइम मेंबर्स हर साल $139 (लगभग 11 हजार रुपये) का भुगतान करते हैं और अमेजन सेल की मात्रा में वृद्धि करते हैं। प्राइम के दुनिया भर में 200 मिलियन से अधिक मेंबर हैं। FTC ने कहा कि “अमेजन प्राइम का प्राइमरी बिजनेस टारगेट- ग्राहकों की संख्या बढ़ाना है।”

अमेजन ने कठीन किया कैंसिलेशन प्रोसेस
मुकदमे में कहा गया है कि एफटीसी द्वारा दबाव बनाने के बाद, Amazon ने अप्रैल में अपनी मेंबरशिप कैंसिल करने की प्रक्रिया को बदल दिया, लेकिन “उल्लंघन जारी है” और अभी भी “Amazon.com से कैंसिल करने के लिए उपभोक्ताओं को डेस्कटॉप पर पांच और मोबाइल पर छह क्लिक की आवश्यकता है।”

एफटीसी मार्च 2021 से प्राइम प्रोग्राम के लिए साइन-अप और कैंसिलेशन प्रोसेस की जांच कर रहा है। हालांकि, इस बारे में अमेजन ने फिलहाल कोई कमेंट नहीं किया है। एफटीसी की अध्यक्ष लीना खान ने एक बयान में कहा, “अमेजन ने लोगों को उनकी सहमति के बिना सब्सक्रिप्शन में धोखा दिया और फंसाया और न केवल यूजर्स को निराश किया बल्कि उन्हें महत्वपूर्ण पैसा भी खर्च करना पड़ा।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button