बिहार, बंगाल और झारखंड समेत इन राज्यों भड़की हिंसा की आग, जमकर हुआ पथराव, पुलिस की गाड़ी पर हमला

रामनवमी के जुलूस पर हिंसा की आग बंगाल और बिहार के बाद झारखंड तक पहुंच गई है. जमशेदपुर के हल्दीपोखर इलाके में शुक्रवार की रात रामनवमी के जुलूस पर पथराव किया गया. पुलिस की गाड़ी तोड़ दी गई. करीब 5 लोग घायल हो गए. पुलिस का कहना है कि अब स्थिति शांतिपूर्ण है.

जमशेदपुर के जुगसलाई इलाके में बीती रात (31 मार्च) कुछ लोगों ने रामनवमी का जुलूस निकालने का विरोध किया. इसके बाद स्थिति बिगड़ने लगी. जुलूस को रोकने से आक्रोशित लोगों ने बाटा चौक पर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दिया और रेलवे फाटक के ऊपर बने रेलवे पुल को जाम कर दिया. दोनों ओर से जमकर नारेबाजी हुई.

पुलिस की गाड़ी पर हमला

जुलूस को रोकने से आक्रोशित लोगों ने बाटा चौक पर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दिया और रेलवे फाटक के ऊपर बने रेलवे पुल को जाम कर दिया. दोनों ओर से जमकर नारेबाजी हुई.

भीड़ ने सड़क पर टायर जलाकर पुलिस की गाड़ी को तोड़ दिया. हिंसा की इस घटना के बाद मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. देर रात तक जमशेदपुर के एसपी और डीएम समेत तमाम अधिकारी मौके पर मौजूद रहे और स्थिति को संभाला.

कई जगहों पर हिंसा भड़क गई

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के हावड़ा, गुजरात के वड़ोदरा, महाराष्ट्र के संभाजीनगर और बिहार के सासाराम नालंदा में रामनवमी के मौके पर हिंसक झड़पें हुईं. इन जगहों पर पथराव और आगजनी की भी खबरें आईं.

सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ाते हुए कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. पश्चिम बंगाल में स्थिति सबसे गंभीर थी. यहां वाहनों में आग लगा दी गई और पथराव किया गया. कई दुकानों और ऑटो रिक्शा में तोड़फोड़ की गई. पुलिस वाहनों समेत कई कारों को आग के हवाले कर दिया.

बिहार में भारी बवाल

बिहार में भी रामनवमी जुलूस के दौरान कई जिलों में जमकर बवाल हुआ. इसमें सबसे ज्यादा उपद्रव सासाराम और नालंदा में हुआ है. इस दौरान दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए. दोनों ओर से पथराव और फायरिंग की घटना को अंजाम दिया गया. उपद्रवियों ने कई वाहनों और दुकानों में आग लगा दी. अभी भी दोनों जिलों में स्थिति तनावपूर्ण है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button