खालिस्तानी समर्थकों ने की हद पार, लंदन के उच्चायोग में उतारा राष्ट्रीय ध्वज; ब्रिटिश राजनयिक तलब

भगोड़े अमृतपाल सिंह के समर्थन में लंदन में खालिस्तानी समर्थनकों ने भारतीय उच्चायोग में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। खालिस्तानी समर्थकों ने हद पार करते हुए राष्ट्रीय ध्वज का भी अपमान किया और उसे उतार दिया। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने ये जानकारी दी है और इस कृत्य की घोर निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “मैं भारत के उच्चायोग के लोगों के खिलाफ और उच्चायोग के परिसर में  आज हुए इस शर्मनाक कृत्यों की निंदा करता हूं। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। उन्होंने ये भी कहा है कि ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ राजनयिक को नई दिल्ली में तलब किया जा रहा है।”

ब्रिटिश राजनयिक को तलब किया

लंदन में उच्चायोग में खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों की इस कारस्तानी के बाद सरकार ने दिल्ली में ब्रिटेन के राजनयिकों को तलब किया। लंदन में भारतीय उच्चायोग के खिलाफ अलगाववादी और चरमपंथी तत्वों की तरफ की गई कार्रवाई पर भारत के कड़े विरोध को व्यक्त करने के लिए आज देर शाम ब्रिटेन के वरिष्ठतम राजनयिक को तलब किया गया है।

विदेश मंत्रालय ने ब्रिटिश सुरक्षा की पूरी तरह से गैरमौजूदगी के लिए एक स्पष्टीकरण की मांग की है। विदेश मंत्रालय ने पूछा है कि इन तत्वों को उच्चायोग परिसर में प्रवेश करने की अनुमति कैसे मिली? ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति यूके सरकार की उदासीनता को भारत के लिए अस्वीकार्य है।

खालिस्तानी हमदर्दों के कहने पर भारत आया अमृतपाल

उधर खुफिया सूचना में कहा गया है कि खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह हथियारों को जमा करने के लिए नशा मुक्ति केंद्रों और एक गुरुद्वारे का इस्तेमाल कर रहा था और आत्मघाती हमले के लिए युवाओं को तैयार कर रहा था। अमृतपाल सिंह पिछले साल कथित रूप से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और विदेशों में रहने वाले खालिस्तान के हमदर्दों के कहने पर दुबई से भारत लौटा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button