मोटरसाइकिल का फोटो शेयर करना पड़ा भारी, पुलिस ने काटा ₹19000 का चालान; आप ना करें ये गलती

ट्रैफिक पुलिस के लिए अब सोशल मीडिया नया हथियार बन गया है। वो यहां पर वायरल हो रहे फोटो और वीडियो को देखकर उन लोगों के चालान काट रही है जो इनमें ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों के चालान काटने के बाद वो इन्हें अपने सोशल अकाउंट पर शेयर भी कर रही है, ताकि लोग ट्रैफिक नियमों को लेकर अलर्ट रहें। दरअसल, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे ही 3 चालान को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। इसमें उसने 25,500 रुपए तक के ई-चालान काटे हैं।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर पर 3 चालानों की रसीदों को शेयर करते हुए लिखा कि सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायत का संज्ञान लेते हुए संबंधित वाहनों के विरुद्ध स्टंट कर रील्स बनाने एवं यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार ई-चालान (जुर्माना क्रमशः 25500/-, 23500/-, 19000/- रुपए) की कार्यवाही की गई है। पुलिस ने यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 भी शेयर किया है।

मोटरसाइकिल पर 19,000 रुपए का चालान
नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने जो 3 चालान को शेयर किया है। उसमें मारुति ब्रेजा के ऑनर पर एक साथ कई नियम तोड़ने के लिए सबसे ज्यादा जुर्माना लगाया गया है। प्राधिकरण ने ब्रेजा पर 25,500 रुपए का चालान लगाया। इसी तरह, हुंडई सैंट्रो पर 23,500 रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं, मोटरसाइकिल ऑनर पर 19,000 रुपए का भारी जुर्माना भी लगाया। ट्रैफिक पुलिस इस मोटरसाइकिल को जो फोटो शेयर की है उसमें 2 से ज्यादा लोग बैठे हैं। राइडर ने हेलमेट भी नहीं पहना है।

पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं होने पर चालान
आप दिल्ली में गाड़ी चलाते हैं, या फिर यहां गाड़ी से आते-जाते हैं तो आपके पास पीयूसी सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है। यदि ये एक्सपायर हो चुका है तो उसे तुरंत रिन्यू करा लें, नहीं तो आपके लिए ये महंगा साबित हो सकता है। परिवहन विभाग पिछले सप्ताह इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है। उसने नोटिस जारी कर लोगों को अलर्ट किया है कि अगर व्हीकल का पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं है तो उसे तुरंत बनवाएं, नहीं तो 10 हजार का चालान कटवाने के लिए तैयार रहें। इससे पहले जुलाई 2022 को भी इसे लेकर सख्त कार्रवाई हो चुकी है।

बिना पीयूसी की करीब 17 लाख गाड़ियां
अधिकारियों के मुताबिक मौजूदा समय में दिल्ली में 13 लाख टू-व्हीलर और 3 लाख कारों सहित कुल 17 लाख से अधिक गाड़ियां बिना वैध पीयूसी के सड़कों पर चल रहे हैं। इसे लेकर करीब 14 लाख वाहन मालिकों को वैध पीयूसी प्राप्त करने के लिए SMS भेजकर कहा है कि यदि वे इसे समय पर नहीं प्राप्त करते हैं, तो उन्हें भारी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली परिवहन विभाग बिना वैध पीयूसी सर्टिफिकेट के चल रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पेट्रोल पंपों के आसपास भी जांच करने के लिए अपनी टीमें लगाई हुई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button