अडानी ग्रुप निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए करने जा रहा यह उपाय

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप ने अपने रेवेन्यू ग्रोथ के टारगेट आधा कर दिया है। ग्रुप के बारे में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद इसकी लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में 120 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान होने के बाद अरबपति अडानी अब निवेशकों के विश्वास को फिर से हासिल करना चाहते हैं।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गौतम अडानी का ग्रुप अब कम से कम अगले वित्तीय वर्ष के लिए 15% से 20% की राजस्व वृद्धि की ओर देख रहा है, जो तय लक्ष्य से 40% से कम है। इस बीच, पूंजीगत व्यय योजनाओं को भी कम किया जाएगा। ब्लूमबर्ग की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी ग्रुप आक्रामक विस्तार पर अपने फाइनेंशियल हेल्थ को मजबूत करने को प्राथमिकता देता है।

बदलाव से पता चलता है कि पोर्ट से पावर सेक्टर में काम करने वाले इस ग्रुप नकदी के संरक्षण, कर्ज चुकाने और गिरवी रखे शेयरों को वापस लेने पर कैसे केंद्रित है। क्योंकि यह 24 जनवरी के अंत में प्रकाशित रिपोर्ट से नुकसान को कम करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

भले ही अडानी ग्रप ने अकाउंटिंग फ्राड और स्टॉक हेरफेर के आरोपों से इनकार किया है, लेकिन उसकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट जारी है। अडानी समूह की तीन कंपनियों – अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड  ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के लिए अतिरिक्त शेयर गिरवी रखे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button