कोरोना संकट के बीच शी जिनपिंग ने विदेश मंत्री को हटाया, US में पदस्थापित दूत को सौंपी जिम्मेदारी- क्यों?

जब चीन कोरोना वायरस संक्रमण प्रकोप की मार झेल रहा है और पूरी दुनिया की नजरें उस पर टिकी हुई हैं, तब चीन ने अपने विदेश मंत्री वांग यी को हटा दिया है। चीन ने अमेरिका में अपने दूत चिन गांग को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है, जो वांग यी की जगह लेंगे। मौजूदा विदेश मंत्री वांग यी (69) को पदोन्नत कर सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो में शामिल किया गया है और वह देश के शीर्ष राजनयिक बन गए हैं। ब्यूरो नीतिगत मामलों में पार्टी का शीर्ष निकाय है। यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि 56 वर्षीय चिन कब पद संभालेंगे। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और सहायक विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने ट्वीट किया,”चीन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किए जाने पर चिन गांग को बधाई! चीन की कूटनीति में एक शानदार नए अध्याय की प्रतीक्षा।”

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि  13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति ने शुक्रवार को यह फैसला किया है।

      यह घोषणा आश्चर्यजनक है, क्योंकि अगले साल पांच मार्च से शुरू होने वाले संसद के सालाना सत्र के दौरान नए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नया प्रशासन कार्यभार संभालेगा। संसद सत्र के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग को छोड़कर सभी शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों को बदला जाएगा। 

बता दें कि गुरुवार को ही चीनी राजदूत ने वाशिंगटन को चेतावनी दी थी कि वह ताइवान की भविष्य की स्थिति को लेकर बीजिंग के साथ “सैन्य संघर्ष” का सामना कर सकता है।

पिछले जुलाई में वाशिंगटन,डीसी में अपना पद भार संभालने के बाद से चिन गांग ने यूएस-आधारित प्रकाशन एनपीआर को  अपने पहले इंटरव्यू में कहा था, “यदि ताइवान के अधिकारियों को संयुक्त राज्य अमेरिका ने गले लगाए गए और वे आजादी के लिए सड़कों पर उतरे तो चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका,दो बड़े देशों के एक सैन्य संघर्ष में शामिल होने की संभावना प्रबल होगी।” चिन ने ये भी कहा था कि चीन को बदलने की कोई भी हसरत अमेरिका का मतिभ्रम साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button