छोटे उद्योगों से खरीद का लक्ष्य हासिल करें सार्वजनिक उपक्रम

नयी दिल्ली . केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों से छोटे उद्योगों से खरीद का लक्ष्य हासिल करने को कहा है।
श्री वर्मा ने सार्वजनिक उपक्रमों के अध्यक्षों , महाप्रबंधकों को और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की कल देर शाम एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सार्वजनिक उपक्रमों को छोटे उद्योगों से निर्धारित खरीद के लक्ष्य को पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस खरीद में अनुसूचित जाति, जनजाति और महिला उद्यमियों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। छोटे उद्योगों को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जानी चाहिए।
केंद्रीय मंत्री ने अनुसूचित जाति जनजाति और महिला उद्यमियों की कठिनाइयों का उल्लेख करते हुए कहा कि सार्वजनिक उपक्रमों को उन तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए।
बैठक में सार्वजनिक खरीद नीति आदेश के तहत अनिवार्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में उनकी चुनौतियों को समझने का प्रयास किया गया।
सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसई) के लिए सार्वजनिक खरीद नीति के अनुसार केंद्र सरकार के प्रत्येक मंत्रालय, विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एमएसई से माल या सेवाओं के अपने कुल वार्षिक मूल्य का कम से कम 25 प्रतिशत खरीद करेंगे। इसके अलावा, वस्तुओं और सेवाओं की कुल खरीद का चार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के स्वामित्व वाले सूक्ष्म और लघु उद्यमों से और तीन महिला उद्यमियों से किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button