पाकिस्तान ने रविवार को एडिलेड में बांग्लादेश को पांच विकेट से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को एडिलेड में खेले गए सुपर-12 के अपने आखिरी मुकाबले में 5 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। जहां उसका सामना इंग्लैंड या न्यूजीलैंड से होगा। टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने अंतिम-4 में जगह बनाई है, जबकि नीदरलैंड के खिलाफ अफ्रीका के हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बनी थी। पाकिस्तान सुपर-4 में पहुंचने वाली आखिरी टीम है। 

शाहीन अफरीदी के करियर के सर्वश्रेष्ठ पदर्शन से पाकिस्तान ने बांग्लादेश को आठ विकेट पर 127 रन के स्कोर पर रोक दिया। इसके जवाब में रिजवान और बाबर ने पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचाया। पाकिस्तान ने 11 गेंद शेष रहते 5 विकेट पर 130 रन बनाकर ये मैच अपने नाम किया

इस जीत के साथ पाकिस्तान के पांच मैचों में 6 अंक हो गए हैं और वह प्वाइंट्स टेबल में भारत से बेहतर नेट रन रेट के कारण शीर्ष पर पहुंच गया है। हालांकि भारत अपना आखिरी मैच जिम्बाब्बे के खिलाफ खेलेगा और अगर ये मैच भारत जीतता है तो वह ग्रुप 2 में टेबल टॉपर बन जाएगा और अगर टीम इंडिया हारती है, तो पाकिस्तान टेबल टॉपर बनेगा। वहीं बांग्लादेश की टीम ने सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने का सुनहरा मौका गंवा दिया। प्वाइंट्स टेबल में बांग्लादेश 5 मैचों में दो जीत के साथ 4 अंक ही हासिल कर सकी और टेबल में पांचवें स्थान पर रही।

मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने रविवार को टी20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 मुकाबले में बंगलादेश को छह विकेट से हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। बंगलादेश ने ग्रुप-2 के मैच में पाकिस्तान को 128 रन का लक्ष्य दिया, जिसे पाकिस्तान ने 11 गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया। 

दिन के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड के हाथों मिली हार के बाद यह मैच मूल रूप से क्वार्टरफाइनल बन गया था और इसे जीतने वाली टीम का सेमीफाइनल में जाना तय था। शाहीन ने इस महत्वपूर्ण मैच में अपनी लय हासिल करते हुए केवल 22 रन देकर चार विकेट लिये और बंगलादेश को 127 रन पर रोक दिया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए जब हारिस बल्लेबाजी करने आए तो पाकिस्तान को 52 गेंदों पर 67 रनों की आवश्यकता थी। हारिस ने 18 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों के साथ 31 रन बनाकर अपनी टीम के लिये सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान कर दिया। पाकिस्तान इस जीत के साथ भारत के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली ग्रुप-2 की दूसरी टीम बन गई है। 

अच्छी शुरुआत को बांग्लादेश की टीम भुना नहीं सकी और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने की वजह से पाकिस्तान को बड़ा टारगेट नहीं दे पाई है। वहीं पाकिस्तान के गेंदबाजों ने अपना काम बढ़िया तरीके से खत्म किया है और अब बल्लेबाजों के ऊपर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। पाकिस्तान को जीत के लिए 128 रन बनाने हैं। 

मुश्किल पिच पर बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज नजमुल हुसैन शान्तों ने 48 गेंद में 54 रन की पारी खेली लेकिन बांग्लादेश की टीम अंत में रन नहीं जुटा सकी जिसमें अफरीदी के बाद पाकिस्तानी स्पिनरों ने विकेट झटके। अफरीदी ने 22 रन देकर चार विकेट चटकाए। नजमुल ने टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक लगाया। 
लिटन दास के जल्दी आउट होने के बाद शांटो और सौम्य सरकार (20 रन, 17 गेंद, एक चौका, एक छक्का) ने दूसरे विकेट के लिये 47 गेंद में 72 रन की साझेदारी निभाकर बांग्लादेश के लिये अच्छी नींव रखी। 

इस समय ऐसा लग रहा था कि टीम 150 रन से ज्यादा का स्कोर बना लेगी लेकिन फिर शादाब खान (30 रन देकर दो विकेट) ने विकेट गिराने का सिलसिला शुरू किया। इस लेग स्पिनर ने दो गेंद में दो विकेट झटक लिये जिसमें बांग्लादेशी कप्तान शाकिबुल हसन का शून्य पर संदिग्ध डीआरएस आउट होना भी शामिल रहा। 
शान्तो का ध्यान भंग नहीं हुआ और वह आराम से अपनी पारी आगे बढ़ाते रहे। इस तरह उन्होंने 46 गेंद अपने 50 रन पूरे किए। लेकिन पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की ऑफ स्पिनर इफ्तिखार अहमद को गेंदबाजी पर लगाने की रणनीति कारगर रही जिन्होंने शांटो को आउट कर लगाम कसी। इस गेंदबाज ने तीन ओवर में 15 रन देकर एक विकेट हासिल किया। 

फिर अफरीदी ने दो ओवर में छह गेंद में मोसादेक हुसैन, नुरूल हसन और तास्किन अहमद के विकेट झटके। तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button