केरल में बीते वर्ष पांच लाख से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई: विजयन

 तिरुवनंतपुरम,  केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि बीते वर्ष में राज्य में 5.2 लाख से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई।
श्री विजयन ने गुरुवार को कहा, “हमारी नीति है कि रिपोर्ट किए गए हर एक अपराध का पंजीकरण सुनिश्चित किया जाए। इसके परिणामस्वरूप वर्ष 2021 में 5.2 लाख से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गईं।”
उन्होंने कहा कि केरल सरकार का ध्यान एक ऐसे पुलिस बल के सृजन का प्रयास करने पर रहा है जो सेवा उन्मुख, नागरिक हितैषी तथा एक आधुनिक लोकतांत्रिक समाज की आवश्यकताओं को पूरा करता हो।
केरल के सभी पुलिस स्टेशनों को जनमैत्री (सामुदायिक पुलिस) पुलिस स्टेशन के रूप में नामित किया गया है।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में पुलिस और जनता समान भागीदार हैं।
उन्होंने कहा कि केरल सरकार ने हिरासत में हिंसा और प्रताड़ना की घटनाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। इस संबंध में हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है।
उन्होंने कहा, “हमारी सरकार का मानना ​​​​है कि पुलिस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि वह अपनी कमजोर आबादी- महिलाओं, बच्चों, ट्रांसजेंडरों और अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के साथ कैसा व्यवहार करती
है।”
उन्होंने कहा कि आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली को गतिशीलता और तकनीकी संसाधनों के साथ बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में अधिक प्रभावी हस्तक्षेप किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button