राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीसरी बार चुने गए ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ के महासचिव

ऐसे पहले चीनी नेता हैं शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग Xi Jinping को पांच साल के कार्यकाल के लिए रविवार को रिकार्ड तीसरी बार ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ का महासचिव चुना गया. पार्टी संस्थापक माओ जेदोंग के बाद वह ऐसे पहले चीनी नेता हैं, जो इस पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गये हैं.

जिनपिंग (69) को सीपीसी के महासम्मेलन (कांग्रेस) में एक दिन पहले शक्तिशाली केंद्रीय समिति में चुना था, जबकि वह आधिकारिक सेवानिवृत्त आयु यानी 68 वर्ष की सीमा पार कर चुके हैं और उनका 10 साल का कार्यकाल समाप्त हो चुका है.

READ THIS : BJP-नीतीश की फिर होगी यारी ? खोखला लगता प्रशांत किशोर का दावा, देखें 14 साल पुरानी घटना

पार्टी में नंबर दो के नेता एवं प्रधानमंत्री ली क्विंग समेत अधिकतर वरिष्ठ नेता या तो सेवानिवृत्त हो चुके हैं या वे केंद्रीय समिति में जगह नहीं बना पाए, जिसके कारण चीन की राजनीति एवं सरकार में बड़ी उथल-पुथल हुई.

पांच साल में एक बार होने वाले महासम्मेलन में केंद्रीय समिति की बैठक में रविवार को 25 सदस्यीय ‘पॉलिटिकल ब्यूरो’ को चुना गया, जिसने देश पर शासन करने के लिए स्थायी समिति सदस्यों को चुना. जिनपिंग महासचिव चुने जाने के तुरंत बाद नवनिर्वाचित स्थायी समिति के साथ यहां रविवार को मीडिया के समक्ष आये.

इससे पहले चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की पांच साल में एक बार होने वाली नेशनल कांग्रेस शनिवार को खत्म हो गयी. एक हफ्ते तक चली इस कांग्रेस के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने खुद को और भी ज्यादा ताकतवर बनाने की सारी व्यवस्थाएं कर ली थी. शनिवार को चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस से जबरन निकाल दिया गया.

जिनपिंग के विरोधी प्रधानमंत्री और चीन के दूसरे शीर्ष अधिकारी ली केक्यांग समेत चार नेताओं को पार्टी की शक्तिशाली स्टैंडिंग कमिटी से बाहर कर दिया गया. बंद दरवाजों के पीछे हुए इस आयोजन में जिनपिंग ने ऐसी टीम तैयार की, जो अगले पांच साल और उससे आगे तक उनका समर्थन कर सके.

कम्यूनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में शनिवार को बड़ा ड्रामा देखने को मिला. चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी की बैठक के बीच से उठाकर बाहर कर दिया गया. जिन्ताओ को जब निकाला गया, उस समय चीन के ग्रेट हॉल में समापन समारोह चल रहा था. घटना का वीडियो सोशल मीडिया में जमकर शेयर किया जा रहा है.

वीडियो में दिखायी दे रहा है कि सुरक्षाकर्मी जिन्ताओ को जबरन हाथ पकड़कर निकाल रहे हैं. इस दौरान जिन्ताओ निकलना नहीं चाहते हैं और विरोध भी करते हैं, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें हाथ पकड़कर ग्रेट हॉल से निकाल दिया. एक चीनी नेता ने हू जिन्ताओ को समझाना चाहा, लेकिन दूसरे ने उन्हें रोक दिया. हू जिन्ताओ ग्रेट हॉल के आगे की सीट पर बैठे हुए थे, उनके ठीक आगे राष्ट्रपति शी जिनपिंग बैठे हुए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button