सूरजमुखी के बीजों से कम होगा मोटापा, ऐसे करें अपने आहार में शामिल

जब सुपरफूड्स की बात आती है, तो ऐसे कितने सुपरफूड्स है जिन्हें हम अपने आहार में शामिल करते हैं। इसी तरह सूरजमुखी के बीज भी सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल होते हैं और इन्हें स्नैक में, सलाद में या अन्य डिशेज में छिड़ककर खाया जाता है। ये हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि जब इसमें फैट्स ज्यादा है तो यह वजन कम करने के लिए कैसे सही है, लेकिन आपको बता दें कि इसमें वो हेल्दी फैट्स होते हैं, जिसकी जरूरत हमारे शरीर को होती है।

कई शोध से पता चलता है कि आपके ब्लड में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए आपको अपने आहार में सैचुरेटेड फैट को अनसैचुरेटेड फैट से बदलना चाहिए। यह अनसैचुरेटेड फैट इस बीज में पाया जाता है।

इसके अन्य लाभ भी हैं और इसे वजन कम करने के लिए आपको अपने आहार में कैसे शामिल करना चाहिए, आइए जानें।

क्या होते हैं सूरजमुखी के बीज?

what is sunflower seedsसूरजमुखी के बीज इसके पौधे के बड़े फूलों के हेड्स से प्राप्त होते हैं। एक सिंगल सूरजमुखी के बीज में लगभग 2000 बीज हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त  इसकी दो तरह की किस्में उगाई जाती हैं-एक जिसके बीजों को खाया जाता है और दूसरे से तेल निकाला जाता है। कुछ बीज एडिबल होते हैं और इनका स्वाद थोड़ा सा नटी, अखरोट जैसा होता है। इन्हें कच्चा भी खाया जाता है, लेकिन रोस्ट कर खाने से इनके फ्लेवर में इजाफा होता है।

वजन कम करने के लिए सूरजमुखी के बीज

फैट, प्रोटीन और फाइबर की फिलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। चूंकि इस बीज में ये तीनों तत्व भरपूर होते हैं तो यह एक अच्छा स्नैक बन सकता है।  सूरजमुखी के बीज में एक तिहाई घुलनशील फाइबर होता है- यह ऐसा फाइबर है जो आपके पाचन को धीमा करके और फुलनेस की फीलिंग को बढ़ाकर वजन को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन-ई, जिंक और सेलेनियम की मौजूदगी के कारण इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं। विटामिन-ई प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है और कई संक्रामक रोगों से बचाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है और हमारे शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से मुक्त कणों को रोकता है। जिंक और सेलेनियम हमारे शरीर में सूजन को कम करता है और एलर्जी से बचाता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में मौजूद फाइबर कंटेंट ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-बी3 कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन-बी5 एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और कुल सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

एनर्जी के लिए सूरजमुखी के बीज

ये बीज विटामिन-बी1 का एक अच्छा स्रोत हैं। यह हमारे भोजन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट को ऊर्जा में तोड़ने में मदद करता है। वे मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करते हैं। मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से आपको तुरंत ऊर्जा मिल सकती है। इसके साथ ही इसे खाने से बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं।

क्या है खाने का सही पोर्शन?

चूंकि सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए इसे अपने आहार में शामिल जरूर करना चाहिए। मगर एक बात का ध्यान रखें कि इनमें कैलोरी भी ज्यादा होती है। दिन भर में इसे क्वार्टर कप खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। वहीं शेल वाले बीजों में नमक की मात्रा भी होती है, अगर आप अपने नमक के इनटेक को भी कम रख रखे हैं तो बिना नमक वाले सीड्स को मॉडरेशन में खाएं।

कैसे खाएं सूरजमुखी के बीज?

इन्हें आमतौर पर लोग कच्चा या रोस्ट करके खाते हैं। शेल वाले बीजों को निकालने में आपको मेहनत करनी पड़ती है। अगर आपको यह मेहनत न करनी हो तो आप बिना शेल वाले बीज ही खरीदें। इसके अतिरिक्त आप इन्हें कई तरह से आहार में शामिल कर सकते हैं जैसे-

  • आप सलाद में इन्हें ऊपर से छिड़क सकते हैं
  • ओट्स में डालकर खाएं
  • सब्जियों के साथ या उनमें मिलाकर खा सकते हैं
  • अगर आप बेकिंग कर रहे हैं तो उसमें डाल सकते हैं
  • ब्रेड में पीनट बटर या अन्य बटर की जगह इसके बटर को टेस्ट करें
  • अन्य तेलों के बजाय सूरजमुखी का तेल चुनें

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अब आप भी इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल करें और अपने वजन घटाने के सफर को आसान बनाएं।

नोट: अगर आपको किसी तरह के बीज से एलर्जी है या अन्य कोई बीमारी से गुजर रहे हैं तो बिना अपने डॉक्टर की सलाह के इसे अपने आहार में शामिल न करें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button