महाराष्ट्र में फिर बनेगी भाजपा और असली ‘शिवसेना’ की सरकार

शिंदे गुट ने किया पार्टी चिह्न पर दावा, 46 विधायकों का समर्थन हासिल

महाराष्ट्र में सियासी संकट जारी है। कहा जा रहा है कि उद्धव ठाकरे की अगुवाई में बनी महाविकास अघाड़ी सरकार किसी भी पल गिर सकती है। इसके पीछे हैं शिवसेना के पुराने नेता एकनाथ शिंदे । एकनाथ शिंदे अभी अपने समर्थक विधायकों के साथ असम की राजधानी गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में ठहरे हैं। उद्धव ठाकरे एक तरह से हार मान ली है और अपना सरकारी आवास वर्षा छोड़कर मातोश्री लौट आए हैं। शिंदे कैंप का दावा है कि शिवसेना पूरी तरह टूट चुकी है। उद्धव ठाकरे के पास कुल 55 में से सिर्फ 13 विधायक बचे हैं। इस बीच, सवाल यही है कि आगे क्या होगा? क्या सबसे बड़ा दल (106 सीट) होने के नाते भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश करेगी?

गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल में डेरा डाले हुए महाराष्ट्र के बागी विधायकों में अब पूर्व गृह राज्य मंत्री और शिवसेना नेता दीपक केसरकर भी शामिल हो गए हैं।

शिवसेना के दो विधायक, सदा सर्वंकर और मंगेश कुडलकर को एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में देखा गया। ये दोनों बीती रात मुंबई से रवाना हुए थे।

Image

शिंदे गुट का दावा, हम असली शिवसेना: शिंदे गुट ने दावा किया है कि वो ही असली शिवसेना है। एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के चुनाव चिह्न पर भी दावा किया है। शिंदे के साथ शामिल नेताओं का कहना है कि प्रदेश में एक बार फिर भाजपा और शिवसेना की सरकार बनना चाहते हैं। उद्धव ठाकरे इसके लिए तैयार नहीं हैं, इसलिए उन्हें यह उठापठक करना पड़ रही है।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, असम के गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल में एकनाथ शिंदे के साथ महाराष्ट्र के कुल 42 विधायक मौजूद हैं। इसमें शिवसेना के 34 विधायक और 8 निर्दलीय विधायक हैं।

5 सांसदों ने किया शिंदे का समर्थन: शिवसेना पूरी तरह बिखर चुकी है। उद्धव ठाकरे का अपने नेताओं से कंट्रोल पूरी तरह खत्म हो गया है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि विधायकों के बाद अब सांसदों ने भी बगावत शुरू कर दी है। भावना गावित और राजेंद्र गावित समेत 5 विधायकों ने एकनाथ शिंदे का समर्थन किया है।

4 और विधायक पहुंचे गोवाहाटी: एकनाथ शिंदे के समर्थक शिवसेना विधायकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बुधवार रात 4 और विधायक गोवाहाटी पहुंचे। शिंदे का दावा है कि उनके पास 46 विधायकों का समर्थन हासिल है। शिंदे कैंप की ओर से बुधवार रात का होटल का वीडियो भी जारी किया गया।

बागी विधायकों ने एकनाथ शिंदे को चुना अपना नेता: शिवसेना के बागी विधायकों ने एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता चुन लिया है। इस आशय का एक पत्र महाराष्ट्र के राज्यपाल, विधानसभा के उपसभापति और विधानसभा के सचिव को भेजा गया है। इस पत्र पर 34 विधायकों के हस्ताक्षर हैं। इनमें चार निर्दलीय विधायक भी शामिल हैं। शिंदे 20 जून को हुए विधान परिषद चुनाव के तुरंत बाद करीब एक दर्जन शिवसेना विधायकों को साथ लेकर सूरत (गुजरात) चले गए थे। 21 जून की देर रात वह 34 विधायकों के साथ गुवाहाटी पहुंच गए हैं। सूचना है कि कुछ और विधायक भी गुवाहाटी पहुंच रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button