एक चुटकी नमक के ये उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत, धन लाभ की है मान्यता

नई दिल्ली. भोजन में अगर नमक ही ना हो तो बिना नमक का खाना बड़ा ही बेस्वाद लगता है। हमारी सेहत के लिए भी पर्याप्त मात्रा में नमक का सेवन फायदेमंद बताया गया है। इसके अलावा वास्तु शास्त्र में भी नमक के कुछ उपाय बताए गए हैं जो आपके भाग्य को बलवान बना सकते हैं। जी हां, वास्तु के जानकारों का मानना है कि नमक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करके आपके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि में वृद्धि कर सकता है। वहीं नमक को कांच के बर्तन में रखना शुभ माना गया है, इसे धातु के जार में नहीं रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं नमक से जुड़े कुछ उपायों के बारे में जो आपके जीवन में परेशानियों को दूर कर सकते हैं…

1. धन प्राप्ति के लिए
हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में पैसों की कभी कमी न हो और बरकत बनी रहे। इसके लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक कांच के गिलास को पानी से भर लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर इस गिलास को घर के नैऋत्य कोण में रख दें। लेकिन ध्यान रखें कि इस गिलास का पानी सूखते ही इस गिलास को साफ करके पुनः नमक का पानी भर दें। वहीं जहां गिलास रखा हो उसके पीछे एक लाल रोशनी वाला बल्ब भी लगा दें।

2. बेहतर सेहत के लिए
अपने बेडरूम में आपका सिरहाना पूर्व की ओर होना शुभ माना जाता है। साथ ही अपने सोने के कमरे में एक कटोरी में सेंधा नमक की कुछ डेलियां रखकर रख लें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है तो उसके सिरहाने एक बर्तन में नमक रखना शुभ माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि इस नमक को हर हफ्ते बदल देना चाहिए।

3. गृह-क्लेश को दूर करने के लिए
यदि दिन प्रतिदिन आपके परिवार में आपसी मनमुटाव बढ़ रहे हैं और दांपत्य जीवन में से प्रेम समाप्त होता जा रहा है तो परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार रोजाना पानी में भी चुटकी भर काला नमक डालकर पूरे घर में पोंछा लगाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। खासतौर पर मंगलवार के दिन इस उपाय को करने से गृह-क्लेशों से मुक्ति मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button