नक्सलियों के नापाक मंसूबे नाकाम, जवानों को नुकसान पहुंचाने माओवादियों ने 5 KG का कुकर बम किया था प्लांट

बस्तर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में फोर्स के जवानों ने लाल आतंक के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया। एंटी नक्सल ऑपरेशन के तहत गश्त पर निकलने वाले जवानों को नुकसान पहुंचाने माओवादियों ने 5 किलो का कुकर बम प्लांट कर दिया था। सर्चिंग पर निकले जवानों ने बम को देखा, जिसे बीडीएस (बम निरोधक दस्ता) की टीम ने डिफ्यूज कर दिया। बम इतना शक्तिशाली था कि जवान चपेट में आते तो बड़ा नुकसान हो जाता।

मामला नारायणपुर जिले के ओरछा थाना क्षेत्र का है। ओरछा में हर मंगलवार को साप्ताहिक बाजार लगाया जाता है। बाजार में भीड़ के साथ ही सुरक्षा के लिए फोर्स के जवान भी मौजूद रहते हैं। माओवादियों ने यहां ब्लास्ट का प्लान बनाया था, जिससे जवानों को नुकसान पहुंचाया जा सके। माओवादियों ने पेड़ के नीचे बम प्लांट किया था और उसे पत्थरों से छिपा दिया था। सर्चिंग के दौरान जवानों ने 5 किलो का कुकर बम बरामद किया। बम निरोधक दस्ते को सूचना दी गई, जिसे बीडीएस की टीम ने डिफ्यूज कर दिया। जवानों की सतर्कता से एक बड़ी घटना टल गई।

बीजापुर में ब्लास्ट से जवान हुआ था घायल 
बता दें कि 3 दिन पहले बीजापुर के नेलसनार में सीएएफ की 8वीं वाहिनी की कंपनी में तैनात जवान रामनाथ मौर्य बम ब्लास्ट से घायल हुआ था। एरिया डोमिनेशन के दौरान बंगोली घाट के पास माओवादियों ने पहले से आईईडी बम लगा रखा था, जिस पर पैर पड़ते ही वह ब्लास्ट हो गया। इस घटना में जवान का दोनों पैर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। बीजापुर जिले के नेलसनार थानाक्षेत्र में ही 12 अप्रैल को सीआरपीएफ और जिला बल के जवानों ने एक 5 किलो का कुकर बम बरामद किया था। जवानों ने शक्तिशाली बम को सुरक्षित तरीके से विस्फोट कर निष्क्रिय कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button