ग्रामवार शिविर का आयोजन 29 मार्च से 1 अप्रैल तक

कलेक्टर ने अधिकारियों को प्रातः 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक शिविर स्थल में उपस्थित होकर निराकरण के रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

सूरजपुर, जिले में सभी शासकीय कार्यों का ग्रामीण जनों को लाभ पहुंचाए जाने जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। अब तक किए गए प्रयास से ग्रामीण जनों को प्राप्त लाभ का संक्षिप्त मूल्यांकन आवश्यक है। इसी के परिप्रेक्ष्य में जिले के प्रत्येक ग्राम में 29 मार्च से 1 अप्रैल 2022 तक शिविर आयोजित कर शासकीय कार्यों के मूल्यांकन करने के लिए जिला नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी एवं ग्राम प्रभारी की ड्यूटी लगाई गई है । उक्त अवधि में ग्राम वार शिविर तिथि, शिविर स्थल निर्धारित कर संबंधित तहसीलदार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत से समन्वय कर नियत तिथि के पूर्व ग्राम में अनिवार्य रूप से मुनादी करने कहा गया है। जिससे ग्रामीण जनों को सही समय में जानकारी प्राप्त हो सके।
कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने जिले के सभी नोडल अधिकारियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने प्रत्येक ग्राम में ग्रामवार शिविर का आयोजन कर राशन, पेंशन, फौत मामला, किसान किताब, नल खराब, शिक्षक स्कूल आता है कि नहीं, स्वास्थ्य, दिव्यांग प्रमाण पत्र, प्राकृतिक आपदा जैसे प्रकरणों का निराकरण करने अधिकारियों को ग्राम वार समस्याओं का सर्वे कर निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रात 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक शिविर स्थल में समस्याओं पर आवश्यक कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दिव्यांग हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने दिव्यांग व्यक्तियों को चिन्हांकित करने कहा जिससे मेडिकल प्रमाण पत्र बनाने के लिए मेडिकल बोर्ड का शिविर लगाया जा सके। उन्होंने प्राकृतिक आपदा के अंतर्गत पानी में डूबने, बिजली लगने, सांप काटने से मृत्यु हुई है उन्हें प्राकृतिक आपदा के तहत आर्थिक सहायता राशि की लाभ दिलाने का भी जानकारी लेने कहा है तथा गांव में पशु क्षति, मकान क्षति, फसल क्षति नुकसान हुआ है उनका भी सर्वे कर निराकरण करने निर्देशित किया है।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने जाति प्रमाण पत्र में जिनका विभिन्न कारणों से त्रुटियां है उनका विशेष ग्रामसभा में प्रस्ताव पारित कर जाति प्रमाण पत्र समय अवधि में बनाने के निर्देश दिए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button