स्लिम और फिट बॉडी की है चाहत, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं पर डाइटिंग ज्यादा करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, वहीं इसका असर बॉडी के ऊपर भी खराब पड़ता है। वेट लॉस के साथ-साथ ये भी ध्यान में रखने कि जरूरत होती है, ऐसी चीजों का सेवन किया जाए जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी हों। ताकि आप स्वस्थ रहे और वेट लॉस में भी मदद मिले। आज हम आपको इन टिप्स के बारे में बताएंगें को वन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, वहीं ये टिप्स इतने आसान है कि आप रोजाना के डाइट में इन्हें शामिल कर सकते हैं।

रोजाना व्यायाम करें: वेट कम करना चाहते हैं तो रोजाना व्यायाम कर सकते हैं, ये कैलोरीज बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे बेली फैट की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना अपने दिनचर्या से 10-15 मिनट व्यायम के लिए जरूर निकालें, आप कार्डियो, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि चीजें भी कर सकते हैं, ये स्वस्थ रखने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करते हैं।

हेल्दी फूड का सेवन करें: आहार अच्छा तो सब अच्छा, बेली फैट से लेकर बॉडी को स्लिम-फिट बना के रखना चाहते हैं तो डाइट रूटीन को सही तरीके से फॉलो करने कि जरूरत होती है, आप डाइट में हरी सब्जियां जैसे कि बीन्स, पालक, ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। फलों में विटामिन सी युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं। फलों में आप आम, सेब, पपीता, अनार आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।

मानसिक सेहत को स्वस्थ बना के रखें: स्वस्थ रहने के लिए न केवल शारीरिक तनाव दूर करने कि बल्कि मानसिक तनाव दूर करने कि आवकश्यता होती है। मानसिक सेहत को स्वस्थ बना के रखने के लिए अपने पसंदीदा काम को रोजाना करें, मेडिटेशन करें, सुबह मॉर्निंग वाक में जाएँ, ये सारी ऐसी चीजें हैं जो मानसिक सेहत को स्वस्थ बना के रखने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकती है।

नींद की जरूर पूर्ती करें: स्वस्थ और स्लिम रहने के लिए अच्छी नींद लेने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, नींद की पूर्ती होने से आप समय से सोएंगें वहीं समय से उठेंगें। साथ ही साथ ये लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है। नींद की पूर्ती न होने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

ब्रेकफास्ट स्किप न करें: यदि आप वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट को स्किप करने से अवॉयड करना चाहिए, ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपको सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ब्रेकफास्ट में आप ओट्स, दलिया के जैसी अन्य फ़ायदेमन्द चीजों को शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button