5G स्पीड के मामले में इस कंपनी ने गाड़े झंडे, यूजर्स को मिल रही सबसे तेज 315.3 Mbps डाउनलोड स्पीड

नई दिल्ली. 5G स्पीड के मामले में जियो ने झंड़े गाड़ दिए हैं। ओपनसिग्नल रिपोर्ट के मुताबिक, Jio यूजर्स को भारत में सबसे तेज डाउनलोड स्पीड का एक्सपीरियंस कर रहे हैं। जियो 315.3 Mbps के साथ 5G डाउनलोड स्पीड के साथ अपने कॉम्पीटिटर्स के काफी आगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जियो यूजर्स की एवरेज ओवरऑल डाउनलोड स्पीड एयरटेल की तुलना में 4.5 Mbps तेज है, जो 24.7 फीसदी तेज है। हैरान करने वाली बात यह है कि एयरटेल की 5G औसत डाउनलोड स्पीड 261.2 Mbps दर्ज की गई। जबकि, 5G अपलोड में एयरटेल 23.9 Mbps स्पीड के साथ आगे दिखाई दे रहा है। जियो की 5G अपलोड स्पीड 18 Mbps मापी गई है। आंकड़े 01 दिसंबर, 2022 से 28 फरवरी, 2023 तक इकठ्ठा किए गए डेटा के आधार पर है।

5G स्पीड के साथ 5G के कवरेज में भी जियो अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल से करीब 3 गुना आगे है। जहां जियो यूजर्स 32.5 फीसदी वक्त 5G नेटवर्क पर बिता रहे हैं वहीं एयरटेल में यह वक्त मात्र 11.4 प्रतिशत है। क्योंकि यूजर्स अभी 4G और 5G दोनों ही नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं इसलिए ओपन सिग्नल ने कवरेज नापने के लिए यूजर्स के 5G नेटवर्क पर बिताए गए वक्त को आधार बनाया है।

Jio के पास सबसे कंसिस्टेंट एक्सपीरियंस है
Jio को 63% के स्कोर के साथ एक्सीलेंट कंसिस्टेंसी क्वालिटी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है और 84.3% के स्कोर के साथ कोर कंसिस्टेंसी क्वालिटी पुरस्कार भी जीता है।

कवरेज के मामले में जियो ने बाजी मारी
रिपोर्ट के मुताबिक, चारों कवरेज अवॉर्ड्स में जियो सबसे आगे है। जियो ने उपलब्धता और 5G उपलब्धता दोनों पुरस्कार जीते हैं, क्योंकि Jio पर यूजर्स के पास मोबाइल ब्रॉडबैंड सर्विसेस से सबसे अधिक समय जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, जियो ने 4G कवरेज एक्सपीरियंस और 5G रीच कैटेगरी में 0-10 के पैमाने पर क्रमश: 9.5 और 4.2 अंकों के हाइस्ट स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है।

Airtel की 5G वीडियो एक्सपीरियंस की रेटिंग काफी अच्छी
एयरटेल यूजर्स ने भारत में 5G के साथ वीडियो स्ट्रीमिंग, मल्टीप्लेयर मोबाइल गेम खेलने और ओटीटी वॉयस सर्विसेस का उपयोग करते हुए बेहतरीन क्वालिटी का एक्सपीरियंस प्राप्त किया। रिपोर्ट के मुताबिक, ओवरऑल वीडियो एक्सपीरियंस के लिहाज से Airtel की 5G वीडियो एक्सपीरियंस की रेटिंग काफी अच्छी है।

ओपनसिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल किसी भी मेट्रिक में नहीं जीता है, जबकि वोडाफोन आइडिया गेम्स एक्सपीरियंस और अपलोड स्पीड एक्सपीरियंस में संयुक्त विजेता है। इस रिपोर्ट के साथ आने के लिए, ओपनसिग्नल का कहना है कि उसने 90 दिनों की अवधि के लिए Airtel, BSNL, Jio और VI के ओवरऑल मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस का आकलन किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button