चंद दिनों में मस्सों को जड़ से गायब कर देगा लहसुन का ये आयुर्वेदिक नुस्खा, आजमाकर देखें

बेदाग खूबसूरती का सपना बिना बुलाए चेहरे पर दिखने वाले मस्से कभी भी पूरा नहीं होने देते। मस्से चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी अंग पर उग जाते हैं।
नई दिल्ली.बेदाग खूबसूरती का सपना बिना बुलाए चेहरे पर दिखने वाले मस्से कभी भी पूरा नहीं होने देते। मस्से चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी अंग पर उग जाते हैं। यूं तो शरीर पर नजर आने वाले ये मस्से किसी तरह की कोई हानि नहीं पहुंचाते लेकिन तेहरे के लुक को खराब जरूर कर देते हैं। अगर आप भी इन मस्सों से परेशान हैं तो लहसुन ही नहीं ये आयुर्वेदिक नुस्खे भी आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

लहसुन-
आयुर्वेद में लहसुन के कई औषधीय लाभ बताए गए हैं। लहसुन का प्रयोग मस्से हटाने के लिए भी किया जाता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा से मस्से हटाने में मदद करते हैं। मस्से को मुलायम करके शरीर से हटाने का काम करता है। आयुर्वेद में लहसुन से कई चर्म रोगों का इलाज किया जाता रहा है। मस्से हटाने के लिए लहसुन की दो कलियां लेकर उनका पेस्ट बनाकर मस्से पर एक घंटे के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद त्वचा को पानी से धो लें। लहसुन का यह उपाय दिन में दो बार करें।

केले का छिलका-
केला सिर्फ सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है। मस्से से निजात पाने के लिए भी आप केले का उपयोग कर सकते हैं। केले के छिलके में मस्से को सुखाने की क्षमता होती है। मस्सा हटाने के लिए केले के छिलके को रातभर मस्से वाली जगह पर रखकर उस पर एक कपड़ा बांध लें।  ऐसा तब तक करें जब तक मस्सा साफ न हो जाए।

बेकिंग सोडा-
मस्से हटाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें कैस्टर ऑयल  मिलाकर उसक पेस्ट तेयार कर लें। अब इस पेस्ट को मस्से पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। मस्से वाली जगह को एक घंटे बाद पानी से धो लें। एक महीने में आपको मस्सों की परेशानी से निजात मिल जाएगी।

प्याज का रस- 
प्याज का रस भी मस्से की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप घर पर ही प्याज का रस निकालकर एक शीशी में भर लें। नियमित रूप से इस रस को अपने मस्से पर लगाएं।

आलू से मसाज- 
आलू में मौजूद कई औषधीय गुण मस्से हटाने में मदद कर सकते हैं। मस्से से जल्द निजात पाने के लिए हमेशा ताजे कटे आलू का इस्तेमाल करें। आलू को काटकर मस्से पर मसाज करें। ऐसा दिन में दो बार करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button