Ujjain Gadkalika Mandir: शारदीय नवरात्र… गढ़कालिका माता मंदिर में दीपमालिका की बुकिंग फुल

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में गढ़कालिका माता का सिद्धपीठ मंदिर है। महाकाल मंदिर में महालोक बनने के बाद गढ़कालिका माता मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की भी संख्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में यहां के 12-12 फीट ऊंचे दो दीप स्तंभों को नवरात्र के समय में प्रज्वलित कराने के लिए बुकिंग अभी से फुल हो गई है।

HIGHLIGHTS

  1. महाकाल महालोक बनने के बाद मंदिर में बढ़ी है श्रद्धालुओं की संख्या।
  2. पहले प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी प्रज्वलित कराते थे दीपमालिका।
  3. दीपमाला को प्रज्वलित कराने में आता है सिर्फ 3100 रुपये का खर्च।

उज्जैन। सिद्धपीठ गढ़कालिका माता मंदिर (Ujjain Gadkalika Mandir) में शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) में दीपमालिका प्रज्वलित कराने के लिए बुकिंग फुल हो गई है। भक्तों ने महापर्व शुरू होने से एक सप्ताह पहले ही नौ दिन की बुकिंग करा ली है।

मंदिर प्रशासन के अनुसार, महाकाल मंदिर में महालोक बनने के बाद गढ़कालिका माता मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। बाहर से आने वाले दर्शनार्थी मंदिर में होने वाली कुमकुम पूजा और दीपमालिका प्रज्वलित कराने में रुचि ले रहे हैं।

12-12 फीट ऊंचे हैं दो दीप स्तंभ

इससे पहले दीपमालिका प्रज्वलित कराने के लिए प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी तथा उनके परिचितों को बुकिंग कराना पड़ती थी। मंदिर प्रशासक मूलचंद जाटवा ने बताया गढ़कालिका माता मंदिर में करीब 12-12 फीट ऊंचे दो दीप स्तंभ हैं। प्रत्येक दीप स्तंभ में 108 दीपक है।

दोनों दीप स्तंभ में कुल 216 दीपक हैं, इन्हें दीपमालिका कहा जाता है। नवरात्र के दिनों में संध्या आरती के समय दीपमालिका प्रज्वलित होने के बाद गढ़कालिका माता की आरती की जाती है। देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा मांगी गई मुराद पूरी होने अथवा देवी की प्रसन्नता के लिए दीपमालिका प्रज्वलित कराते हैं।

अब ज्यादा भक्त पहुंच रहे मंदिर

महाकाल महालोक बनने से पहले दीपमालिका प्रज्वलित कराने वाले भक्तों की संख्या काफी कम थी। महालोक बनने के बाद देशभर से श्रद्धालु यहां दर्शन करने आने लगे। दर्शनार्थियों को मंदिर में दीपमालिका प्रज्वलित होने की जानकारी मिली, तो बुकिंग भी तुंरत होने लगी।

इस बार नवरात्र के लिए बुकिंग एक सप्ताह पहले से ही फुल हो गई है। 5 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के जनसंपर्क आयुक्त मनीषसिंह माता के दरबार में दीपमालिका प्रज्वलित कराएंगे।

3100 रुपये का आता है खर्च

गढ़कालिका माता मंदिर में दीपमालिका प्रज्वलित कराने में करीब 3100 रुपये का खर्च आता है। प्रशासक जाटवा के अनुसार, दीपमालिका प्रज्वलित कराने के लिए 501 रुपये की शासकीय रसीद कटवाना होती है। इसके बाद 800 रुपये दीपमालिका प्रज्वलित कराने वाले का मेहनताना देना होता है।

दीपमालिका प्रज्वलित कराने में एक डब्बा तेल लगता है। पूजन के लिए नारियल, हार, मिठाई ऐसे करीब 3100 रुपये में कोई भी व्यक्ति दीपमालिका प्रज्वलित करा सकते हैं।

नहीं होती सामूहिक बुकिंग

शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में नवरात्र के नौ दिनों में सामूहिक दीपमालिका प्रज्वलित कराने की व्यवस्था है। लेकिन गढ़कालिका माता मंदिर में एक दिन में एक व्यक्ति की बुकिंग ही की जाती है। भक्त अपने जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ आदि पर भी दीपमालिका प्रज्वलित करा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button