बड्स एक्ट को लेकर पांच सौ निवेशकों ने दी गिरफ्तारी,तहसीलदार को सौंपा प्रधानमंत्री के नाम अपनी मांग को लेकर ज्ञापन

जिले में ही 76215 निवेशकों से 223 चिटफंड कंपनियों ने 2 अरब 17 करोड़ 40 लाख 70027 रूपये निवेश किया था और ये राशि डूब गई। ज्यादातर चिटफंड कंपनियों के कार्यालय बंद हो गए मगर निवेशकों को उनकी राशि नहीं मिली।

HIGHLIGHTS

  1. चिटफंड कंपनी पीडित निवेशक पिछले 22 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे।
  2. ठगी पीड़ित जमाकर्ता इकाई छग के बैनर तले जेल भरो आंदोलन किया।
  3. गिरफ्तारी के बाद में तहसीलदार के द्वारा सभी को मुचलके पर छोड़ा गया।

जांजगीर- चांपा। प्रदेश में बड्स एक्ट 2019 लागू करने की मांग को लेकर चिटफंड कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशक जिला मुख्यालय जांजगीर के हाकी मैदान के पास पिछले 22 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। आंदोलन के 22 वें दिन रविवार को निवेशकों ने ठगी पीड़ित जमाकर्ता इकाई छग के बैनर तले जेल भरो आंदोलन किया। जिसमें बड़ी संख्या में पीड़ित जमाकर्ता शामिल हुए। धरना स्थल से आंदोलन कारी थाने की ओर बढ़े तो उन्हें केरा रोड में बैरिस्टर भवन के पास बेरिकेड्स लगाकर पुलिस ने रोक लिया। इस दौरान पांच सौ महिला पुरूषों ने गिरफ्तारी दी। बाद में तहसीलदार के द्वारा सभी को मुचलके पर छोड़ दिया गया। पीडित निवेशकों ने इस दौरान तहसीलदार को प्रधानमंत्री के नाम अपनी मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपा ।

बड्स एक्ट 2019 लागू करने की मांग

चिटफंड में डूबी राशि वापसी और बड्स एक्ट 2019 लागू करने की मांग को लेकर विभिन्न् चिटफंड कंपनियों में निवेश करनेवाले निवेशक जिला मुख्यालय जांजगीर के हाकी मैदान के पास पिछले 22 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे थे। आंदोलन के आज 22 वें दिन रविवार को जेल भरो आंदोलन का आहृवान किया गया था। इस आंदोलन में जांजगीर चांपा जिले के अलावा सक्ती, बलौदाबाजार और बिलासपुर जिले के पीड़ित निवेशक लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन
प्रधानमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में लिखा है कि सरकार ने वर्ष 2019 में देश के ठगी पीड़ितों को उनकी डूबी हुई जमा राशि के भुगतान की गारंटी देते हुए अनियमित जमा योजनाएं पाबंदी अधिनियम (बड्स एक्ट 2019 ) बनाया था जिसमें सरकार और संसद ने ठगी पीड़ित आवेदकों को 180 दिन में उनकी जमाराशि का दो से तीन गुणा भुगतान करने का वचन दिया था। यह कानून उन सभी कंपनीज व सोसाइटीज फर्म निधि नान बैंकिंग कम्पनी इत्यादि के निवेशकों के भुगतान के लिए बनाया था जिनका जमाधान उन्हें वापस नहीं मिला है। कई राज्यों में सरकार बन जाने के बाद बाद भी किसी भी पीड़ित का भुगतान नहीं किया है।
आगे भी जारी रहेगा आंदोलन
ठगी पीड़ित जमाकर्ता इकाई छग के सलाहकार अधिवक्ता शिवनारायण कर्ष ने बताया कि धरना प्रदर्शन के बाद रविवार को जेल भरो आंदोलन किया गया। उनका आंदोलन अभी समाप्त नहीं होगा, अभी धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। उसके बाद उनके केंद्रीय संगठन से जो निर्देश मिलेगा उसके तहत आंदोलन और उग्र किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button