Raipur News : साइबर सेल में बढ़ी काल फारवर्ड फ्राड की शिकायतें, डेटा चोरी कर की जा रही ठगी, पुलिस ने किया अलर्ट"/>

Raipur News : साइबर सेल में बढ़ी काल फारवर्ड फ्राड की शिकायतें, डेटा चोरी कर की जा रही ठगी, पुलिस ने किया अलर्ट

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। साइबर ठगी के नए-नए तरीकों से आम लोगों के खाते खाली हो रहे हैं। ठगों के नए-नए तरीके पुलिस के लिए भी चुनौती साबित हो रहे हैं। शहर में अब काल फारवर्ड फ्राड की शिकायतें ज्यादा आने लगी हैं। यह नए तरीके का आनलाइन फ्राड है। इसमें टेलीकाम कंपनी के नाम से रिवेरीफिकेशन या कोरियर कंपनी से पार्सल आने के नाम पर काल करते हैं। इसके बाद शार्टकोड के साथ मोबाइल नंबर मांगते हैं। इससे काल डायवर्ट कर लेते हैं। फिर उसी नंबर से वाट्सएप इंस्टाल करके इसका दुरुपयोग करते हैं। इस तरह के कई मामले पुलिस के पास पहुंचने लगे हैं। इसे देखते हुए रायपुर पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है।

डेटा चोरी की आशंका

काल फारवर्ड फ्राड स्कैम की घटना अधिकांश उन लोगों के साथ हो रही है, जिन्होंने कोरियर के जरिए सामान मंगाया है। इसमें किसी बड़ी कोरियर कंपनी के वेंडर का डेटा चोरी होने की आशंका है। इससे साइबर ठगों को कोरियर कंपनी के ग्राहकों का बल्क में नंबर मिल गया होगा। इसके बाद उन मोबाइल नंबर धारकों को लगातार काल करके ठगा जा रहा है। लोगों को बरगलाने के लिए टेलीकाम कंपनी के नाम से भी अलग-अलग नंबर से काल कर रहे हैं।

ऐसे कर रहे हैं फ्राड

साइबर ठग किसी टेलीकाम कंपनी या कोरियर कंपनी के नाम से लोगों को फोन करते हैं। उन्हें मोबाइल नंबर का रिवेरीफिकेशन कराने के लिए कहते हैं। इसके लिए एक शार्ट कोड के साथ मोबाइल नंबर मांगते हैं। इसे भेजते ही काल फारवर्ड हो जाता है। बाद में इस नंबर पर दूसरा वाट्सएप डाउनलोड कर लेते हैं। फिर इससे जुड़े लोगों को मैसेज भेजकर रकम मांगना, पैसा ट्रांसफर कराने जैसी हरकतें करते हैं। इसी तरह कोरियर कंपनी वाला बनकर काल करते हैं। ट्रेकिंग कोड में गड़बड़ी बताते हैं। इसे सुधारने के लिए शार्ट कोड के साथ मोबाइल नंबर मांगते हैं और यह मिलते ही उसे काल डायवर्ट में ले लेते हैं। इसके बाद उन्हीं नंबर पर वाट्सएप इंस्टाल कर लेते हैं और उससे जुड़े लोगों को मैसेज भेजकर ठगी करते हैं।

ठगी से ऐसे बचें

– फर्जी काल या अनजान नंबर पर विश्वास न करें।
 
– काल फारवर्ड की जांच के लिए *#61# डायल करें।
 
– काल फारवर्ड डीएक्टीवेट करने लिए ##002# डायल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button