Tirupati Balaji में 200 साल पहले शुरू हुई प्रसाद बांटने की परंपरा, लड्डूओं से पहले लगता था इस खास चीज का भोग

मशहूर तिरुपति बालाजी मंदिर अक्सर किसी न किसी वजह से चर्चा में बना रहता है। यह हिंदू धर्म का बेहद मशहूर मंदिर है जहां लोग लगातार दर्शन के लिए पहुंचते हैं। हालांकि इन दिनों यह मंदिर अपने प्रसाद (Tirupati Balaji Temple Prasad History) को लेकर चर्चा में है। दरअसल प्रसाद में इस्तेमाल होने वाले घी को लेकर विवाद छिड़ गया है। आइए जानते हैं इस प्रसाद से जुड़ी खास बातें।

 नई दिल्ली। पूरे देश में इस समय तिरुपति बालाजी मंदिर चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, यहां विश्व प्रसिद्ध इस मंदिर के प्रसाद (Tirupati Balaji prasad controversy) को लेकर हुए चौंकाने वाले खुलासे के बाद से भी सिर्फ आंध्र प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में सियासत तेज हो गई है। दरअसल, मंदिर के प्रसाद को लेकर ऐसा दावा किया गया कि प्रसाद के लड्डू बनाने के लिए घटिया सामग्री और जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया था।

ऐसे में अब इसे लेकर पूरे देश में चर्चा जारी है। तिरुपति बालाजी का सिर्फ मंदिर ही नहीं, बल्कि इसका प्रसाद (Tirupati Balaji Temple Prasad History) भी पूरी दुनिया में मशहूर है। दरअसल, मंदिर में प्रसाद के रूप में लड्डू दिए जाते हैं। यहां बंटने वाल प्रसाद बेहद खास तरीके से बनाया जाता है और इसे बनाने की परंपरा करीब 200 साल पुरानी है। ऐसे में प्रसाद को लेकर जारी विवाद के बीच आइए जानते हैं क्यों खास है तिरुपति बालाजी का प्रसाद और इससे जुड़ी अन्य दिलचस्प बातें-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button