CM Kisan Yojana: किसानों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, पीएम किसान के अलावा इस योजना में मिलेगा चार हजार रुपये, पढ़ें आवेदन प्रक्रिया

CM Kisan Yojana Portal Odisha: ओडिशा सरकार ने 8 सितंबर को मुख्यमंत्री किसान योजना की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य उन किसानों को सहायता प्रदान करना है जो किसान सम्मान निधि के अंतर्गत नहीं आते हैं। इस योजना के तहत भूमिहीन किसानों को 12,500 रुपये तक की सहायता दी जाएगी।

HIGHLIGHTS

  1. ओडिशा में मुख्यमंत्री किसान योजना की शुरुआत हुई।
  2. राज्सय रकार ने किसानों के लिए पहली किस्त जारी की।
  3. जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए बालभ्रद योजना की घोषणा।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। CM Kisan Yojana Portal Odisha: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने राज्य के कृषकों के लिए रविवार को मुख्यमंत्री किसान योजना की घोषणा की। साथ ही स्कीम के पहले किस्त के रूप में 925 करोड़ रुपये की राशि भी जारी की।

यह सरकारी स्कीम ‘नुआखाई उत्सव’ के मौके पर लॉन्च की गई, जो ओडिशा के पश्चिमी हिस्से का कृषि उत्सव है। यह कार्यक्रम गंगाधर मेहरा यूनिवर्सिटी में आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री मोहन साझी ने कहा, ‘संबलपुर में एम्स स्थापित किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने केंद्र के सामने मांग रही है।’ इसके अलावा उन्होंने बालभद्र योजना का एलान की जो जैविक खेती को बढ़ावा देगा।

मुख्यमंत्री किसान योजना के लाभ

मुख्यमंत्री किसान योजना का लक्ष्य उन कृषकों को आर्थिक मदद देना है, जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलता है। इस स्कीम में किसानों को 4 हजार रुपये दिए जाएंगे। पहली किस्त नुआखाई उत्सव के मौके पर और दूसरी अक्षय तृतीया पर खाते में आएगी।

धान पर 800 रुपये का बोनस

सरकार ने समृद्ध कृषक योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत किसानों को धान के प्रति क्विंटल पर 800 रुपये का बोनस दिया जाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री किसान योजना का लाभ उन भूमिहीन कृषकों को भी मिलेगा, जो पीएम किसान स्कीम से पात्र नहीं थे। उन्हें 12,500 रुपये तीन किस्तों में दिए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से ओडिशा सरकार उन किसानों को सपोर्ट करना चाहती हैं, जिन्हें अब तक कृषि योजना का लाभ नहीं मिला है।

सीएम किसान योजना ओडिशा के लिए कैसे करें आवेदन?

  • सबसे पहले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट https://kalia.odisha.gov.in/ पर जाएं।
  • आवेदन फॉर्म में अपनी और भूमि की जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • साथ ही किसी भी सहायता के लिए किसान जन सेवा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन 155333 पर कॉल करें या कृषि विभाग से संपर्क करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button