IRCTC Tatkal Ticket: रक्षाबंधन मनाने घर जाना है, तो तत्काल टिकट बुकिंग का ही सहारा… बहुत आसान है प्रोसेस

त्योहारों के समय ट्रेन, बस में भारी भीड़ होने के कारण टिकट नहीं मिल पाती है या फिर हमें इमरजेंसी में कहीं जाना हो, तो अचानक टिकट भी नहीं कर पाते हैं, लेकिन आप तत्काल आरक्षण के जरिए अपनी टिकट बुक कर सकते हैं। यह ट्रेन रवाना होने से एक दिन पहले एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे शुरू होती है।

HIGHLIGHTS

  1. त्योहारों पर सार्वजनिक परिवहन में भीड़ देखने को मिलती है।
  2. हम अपनी कन्फर्म सीट के लिए तत्काल टिकट बुक करते हैं।
  3. कन्फर्म तत्काल टिकट रद्द करने पर कोई रिफंड नहीं मिलता।

नेशनल डेस्क, इंदौर। Tatkal Ticket Booking: त्योहार आते ही हम सब अपने घर की ओर चल पड़ते हैं। हर त्योहार पर पूरा परिवार इकट्ठा होता है और खूब रौनक होती है। जो लोग अपने घर से दूर पढ़ाई या नौकरी के लिए रहते हैं, वे त्योहार पर अपने घर जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग बसों से, तो कुछ ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं।

त्योहारों पर सार्वजनिक परिवहन में बहुत भीड़ देखने को मिलती है। कई बार तो टिकट भी नहीं मिल पाती है। ऐसे में यदि आप तत्काल टिकट बुकिंग करना चाहते हैं, तो हम आपको इससे जुड़ी आसान प्रोसेस बताने जा रहे हैं।

naidunia_image

एक दिन पहले होता है तत्काल आरक्षण

अधिकांश ट्रेनों में तत्काल आरक्षण, ट्रेन निकलने से एक दिन पहले सुबह 10:00 बजे खुलता है। यह विकल्प अंतिम मिनट या आपातकालीन यात्रियों के लिए होता है, क्योंकि बुकिंग खुलने के तुरंत बाद तत्काल कोटा टिकट बिक जाते हैं।

यह टिकट उन यात्रियों के लिए है, जो अंतिम समय में या आपातकालीन स्थिति में यात्रा कर रहे हैं। इसे अपनी जरूरत के हिसाब से बुक कर सकते हैं। अगर हमें कहीं यात्रा के लिए जाना है, तो हमें कंफर्म सीट के लिए कम से कम 15-20 दिन पहले टिकट बुक करना पड़ता है।

अगर हमें अचानक कहीं जाना है, तो हम कन्फर्म सीट के लिए तत्काल टिकट बुक करते हैं। जहां से ट्रेन बनकर चलती है, वहां की यात्रा की तारीख को छोड़कर एक दिन पहले यह टिकट बुक किया जा सकता है।

naidunia_image

ऐसे प्राप्त कर सकते हैं टिकट

  • तत्काल बुकिंग ट्रेन रवाना होने से एक दिन पहले एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे शुरू होती है।
  • आप तत्काल टिकट रेलवे स्टेशन के पीआरएस काउंटर से या आईआरसीटीसी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुछ ट्रेनों में तत्काल ई-टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले चार्ट तैयार होने तक बुक किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए आज 8 अगस्त है, तो आरक्षण खुलने का दिन 9 अगस्त होगा। टिकट बुकिंग खुलने का समय प्रस्थान के दिन 10:00 बजे से शुरू होता है।

naidunia_image

इस तरह बुक करें अपना टिकट

  • सबसे पहले IRCTC वेबसाइट पर 5 से 10 मिनट पहले login करें। फिर कहां से कहां तक जाना हैं उसे भरें।
  • इसके बाद बुकिंग करने की तारीख चुनें और सबमिट पर क्लिक करें। ट्रेनों की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
  • तत्काल कोटा पर क्लिक करें। ट्रेन चुनें। फिर क्लास चुनें जैसे कि – EC/ 2AC/ 3AC/ CC/ SL/ 2S और फिर Book now पर क्लिक करें।
  • यात्रियों के नाम और अन्य विवरण अच्छी तरह भरें। कैप्चा प्रविष्ट करें। उसके बाद बैंक चुन कर पेमेंट कर दें।
  • आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, और वॉलेट के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं।

naidunia_image

कैंसिल करने पर नहीं मिलेगा रिफंड

तत्काल टिकट फर्स्ट एसी (1AC) को छोड़कर सभी श्रेणियों में बुक किए जा सकते हैं। कन्फर्म तत्काल टिकट रद्द करने पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा। आंशिक रद्दीकरण और प्रतीक्षा तत्काल टिकट रद्द के करने लिए वर्तमान रेलवे मानदंडों के अनुसार शुल्क काटा जाएगा।

तत्काल ई-टिकटों को आंशिक रूप से रद्द करने की अनुमति है। आप तत्काल या पीएनआर टिकट पर अधिकतम 4 यात्रियों के लिए सीट बुक कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button