Modi 3.0 LIVE: नरेंद्र मोदी के सरकारी आवास पर NDA की बैठक शुरू, नीतीश, चंद्रबाबू व जीतन राम पहुंचे"/>

Modi 3.0 LIVE: नरेंद्र मोदी के सरकारी आवास पर NDA की बैठक शुरू, नीतीश, चंद्रबाबू व जीतन राम पहुंचे

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज मोदी सरकार 2.0 को विदाई देंगी। इसके लिए भोज का आयोजन किया गया है।

HIGHLIGHTS

  1. 2024 Lok Sabha Results: लोकसभा चुनाव 2024 में किसी दल को नहीं मिला पूर्ण बहुमत
  2. Modi 3.0 LIVE: एनडीए करेगा सरकार बनाने का दावा, किंग मेकर की भूमिका जदयू-टीडीएस
  3. Oath ceremony: 8 जून को हो सकता है मोदी सरकार का तीसरा शपथ ग्रहण

एजेंसी, नई दिल्ली (2024 Lok Sabha Results)। लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद केंद्र में नई सरकार के गठन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ताजा खबर यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही 17वीं लोकसभा भंग हो गई है। राष्ट्रपति ने नई सरकार के गठन तक मोदी व कैबिनेट को पद पर बने रहने के लिए कहा है।

पीएम आवास पहुंचे नेता, बैठक शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकारी आवास पर नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू, जीतनराम मांझी समेत बाकी नेता पहुंच गए हैं। नई सरकार के गठन के लिए एनडीए की बैठक शुरू हो गई है।

naidunia_image

अब पीएम मोदी नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। 8 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है।

इससे पहले बुधवार को दिल्ली में मोदी कैबिनेट की आखिरी बैठक हुई। बैठक में धन्यवाद प्रस्ताव पास हुआ। सभी सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी जीत के लिए बधाई दी। अब पीएम आवास पर NDA घटक दलों की बैठक होगी, जिसमें नई सरकार के गठन के लिए मंथन किया जाएगा।

एनडीए की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू, जीतन राम मांझी, चिराग पासवान और एकनाथ शिंदे समेत अन्य नेता दिल्ली पहुंच गए हैं।

बिना शर्त समर्थन की चिट्ठी देने को तैयार JDU

जदयू से सीनियर नेता और प्रवक्ता केसी त्यागी ने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी बिना किसी शर्त के केंद्र में सरकार बनाने और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनाने के लिए समर्थन की चिट्ठी देने को तैयार है। हालांकि त्यागी ने यह इच्छा जरूर जताई कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए।

समाचार एजेंसी ANI से चर्चा में केसी त्यागी ने कहा, नीतीश कुमार एनडीए की बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। हम पूरी तरह से एनडीए के साथ हैं। अब कहीं और जाने का सवाल नहीं।

 

विपक्ष और कांग्रेस की ओर से मिल रहे प्रस्तावों (डिप्टी पीएम बनाने से लेकर बिहार को विशेष राज्य का दर्ज देने तक) पर त्यागी ने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे ने यह बड़ा दिल पहले दिखाया होता तो आज यह नौबत नहीं आती।

क्या हुआ जब विमान में हुई नीतीश-तेजस्वी की मुलाकात

पटना से दिल्ली आने वाली फ्लाइट में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की मुलाकात हुई। नीतीश जब अपनी सीट पर पहुंचे, तो पीछे वाली सीट पर तेजस्वी पहले से बैठे हुए थे। नीतीश को देखकर तेजस्वी खड़े हुए और नमस्कार किया। नीतीश ने भी नमस्कार किया और पैर की चोट के बारे में पूछा।

naidunia_image

इसके बाद नीतीश भी अपनी सीट पर बैठ गए। मीडिया ने प्रतिक्रिया चाही, तो दोनों नेताओं ने हाथ जोड़ते हुए इनकार कर दिया।

भाजपा खेमे से खबर है कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से समर्थन की चिट्ठी मिलने के बाद ही भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

Modi 3 0 LIVE: राष्ट्रपति देंगे सरकार को विदाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज मोदी सरकार 2.0 को विदाई देंगी। इसके लिए भोज का आयोजन किया गया है।

बता दें, लोकसभा चुनाव 2024 में किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। 241 सीट जीतकर भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी है। हालांकि वह लोकसभा की कुल 543 सीटों में से बहुमत के लायक 272 सीट से पीछे है।

naidunia_image

एनडीए के घटक दलों को मिला लिया जाए तो कुल संख्या 294 हो रही है। यानी बहुमत से 22 ज्यादा। वहीं विपक्ष दलों के गठबंधन आइएनडीआइए को 232 सीटें मिली हैं। वहां भी सरकार बनाने की संभावनाएं टटौली जा रही हैं। आइएनडीआइए के नेताओं का मानना है कि यदि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू पाला बदल लेते हैं, तो मोदी को तीसरी बार पीएम बनने से रोका जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button