छत्‍तीसगढ़ के 5 जिलों के लोग रहें सावधान, दो दिनों तक मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानिए IMD का अपडेट

HighLights

  1. दो दिनों तक बस्तर में भारी बारिश का अलर्ट।
  2. रायपुर में भी पांच दिन बारिश के आसार।
  3. प्रदेश में बारिश की गतिविधियां फिर सक्रिय।

रायपुर। आगामी पांच दिनों में रायपुर समेत छत्‍तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश होने की संभावना रहेगी। बस्तर, सुकमा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और बीजापुर के लिए आगामी दो दिनों तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

आने वाले दो से तीन दिनों तक बस्तर संभाग में भारी बारिश की प्रबल संभावना बनी हुई है। दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश से उत्तर छत्तीसगढ़ से सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े एक चक्रवात में एक द्रोणिका औसत समुद्र तल से 1.5 और 3.1 किमी ऊपर बनी हुई है। वहीं बंगाल की खाड़ी में उठ रहे तूफान का असर भी प्रदेश में देखने को मिल सकता है।

कोरबा में सबसे ज्यादा बारिश

शुक्रवार को प्रदेश के छह स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई। सर्वाधिक वर्षा कोरबा के पोड़ी उपरोड़ा में 80 मिलीमीटर दर्ज की गई। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री राजनांदगांव में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया।

कई सिस्टम सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक एक साथ चार से ज्यादा सिस्टम सक्रिय हैं। जिसके असर से बारिश की गतिविधियों में इजाफा हो रहा है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा का कहना है कि एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी ऊपर स्थित है। एक चक्रवात दक्षिण-पश्चिम की ओर झुकते हुए समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। मानसून ट्रफ बीकानेर, नारनौल, सीधी, संबलपुर से होकर गुजर रही है, जो मध्य से सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र का केंद्र है।

इन जिलों में अलर्ट

-7 सितंबर को बस्तर, बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। जिसमें भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

-7 सितंबर को नारायणपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव, बीजापुर और सुकमा जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

– 8 सितंबर को दंतेवाड़ा, कोंडागांव, बस्तर, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश के मुख्य आंकड़े (मिलीमीटर में)

पौडी उपरोरा-80, लाभांडीह, हसौद, जांजगीर, बारमकेला, नया बाराद्वार-70,बलौदा, पाटन, रामचन्द्रपुर, मुंगेली-60, सीपत, शंकरगढ़, खरोरा, रायपुर शहर, नवागढ़, बड़े बचेली, अकलतरा, मालखरौदा,चलगली, जैजैपुर- 50 मिलीमीटर वर्षा हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button