Monsoon Update: देश में 100 साल में पहली बार जून सबसे गर्म, सामान्य से कम हुई बारिश, IMD ने बताया अब कैसा रहेगा मौसम"/>

Monsoon Update: देश में 100 साल में पहली बार जून सबसे गर्म, सामान्य से कम हुई बारिश, IMD ने बताया अब कैसा रहेगा मौसम

देशभर में जारी भारी बारिश के बावजूद जून में सामान्‍य बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाया है। साथ ही औसत तापमान भी सामान्य से अधिक रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, जुलाई में भारी से अत्‍यंंत भारी बारिश होने की संभाना है। इससे सामान्‍य बारिश का कोटा पूरा होने की उम्‍मीद है।

HIGHLIGHTS

  1. देशभर में जारी मानसूनी बारिश का दौर
  2. असम, मेघालय में हुई अत्यंत भारी बारिश
  3. राजस्थान के शेष हिस्‍से में आगे बढ़ा मानसून

Monsoon Update एजेंसी, नई दिल्ली। मानसून ने इस बार देश में समय से पूर्व दस्‍तक दी थी, लेकिन बावजूद इसके जून में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। ऐसे में जुलाई से कोटा पूरा होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, पांच साल में यह पहली बार है, जब जून में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। जून में सामान्‍य तौर पर 6 इंच बारिश होती है, लेकिन इस बार 5.7 इंच ही बारिश दर्ज हुई है।

100 साल में पहली बार जून सबसे गर्म

न सिर्फ बारिश, बल्कि तापमान के मामले में भी जून ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग की मानें तो 1901 के बाद पहली बार उत्तर पश्चिम भारत जून माह में सबसे गर्म रहा है। जून में अधिकतम औसत तापमान 38.02 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.96 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

 

naidunia_image

ऐसा रहा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर के राज्यों में अत्यंत भारी बारिश देखने को मिली है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में 22 से 23 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है। छत्तीसगढ़ में बलरामपुर, हरियाणा में पानीपत, पूर्वी राजस्थान में धौलपुर में भारी बारिश दर्ज की गई है। उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और झारखंड में भारी बारिश देखने को मिली है।

अब ऐसा रहा रहेगा मौसम

असम पर एक साइक्लोन सर्कुलेशन बना है, इसके साथ ही पश्चिमी असम से उत्तरी उड़ीसा तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इससे पूर्वोत्तर, वेस्ट बंगाल और बिहार में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है। मानसून पश्चिमी राजस्थान के और कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इसके अलावा उत्तर भारत के शेष हिस्सों को भी कवर कर लिया है।

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश और असम मेघालय में आज अत्यंत भारी बारिश का अनुमान है। सिक्किम और पश्चिम बंगाल में अत्यंत भारी बारिश और पूर्वी बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है।

नैनीताल में बादल फटा

उत्तराखंड की सरोवर नगरी में रविवार रात बादल फट गया। यहां एक घंटे में 96 मिमी बारिश दर्ज की गई है। ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त होने से किसी तरह के जानमाल की क्षति नहीं हुई। रुद्रप्रयाग के डोलिया देवी फाटा के पास मलबा आने से केदारनाथ जाने वाला गौरीकुंड राजमार्ग करीब पांच घंटे अवरुद्ध रहा। उत्तरकाशी में भुक्की के पास गंगोत्री हाईवे एक घंटे अवरुद्ध रहा। मौसम विभाग ने नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत व ऊधमसिहनगर में अगले तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button