Monsoon Updates: मानसून ने पकड़ी गति, मध्यप्रदेश से लेकर बिहार तक बारिश, जानिए आपके राज्य में कब बरसेंगे बादल"/>

Monsoon Updates: मानसून ने पकड़ी गति, मध्यप्रदेश से लेकर बिहार तक बारिश, जानिए आपके राज्य में कब बरसेंगे बादल

Monsoon Update Today: मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में जल्द मानसून पहुंचेगा। कई राज्यों में भारी बारिश होगी। आईएमडी ने 25 से 27 जून के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग स्थानों पर वर्षा की भविष्यवाणी की है।

HIGHLIGHTS

  1. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मानसून के आगे बढ़ने के साथ बारिश शुरू।
  2. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो-तीन दिनों में बारिश की संभावना।
  3. 24 जून को केरल और कर्नाटक में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Monsoon Updates: मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ने आधे से ज्यादा क्षेत्र को कवर कर लिया है। रविवार को मानसून मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों से आगे बढ़ गया है।

 

आईएमडी के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, मानसून के बिहार, झारखंड, गुजरात के शेष हिस्सों, पूर्वी यूपी और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

 

मानसून ने रफ्तार पकड़ी

मानसून ने रविवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को कवर किया। इसकी वजह से दोनों राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो चुकी है, जिसके चलते लखनऊ में गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है। पूर्वी यूपी में जल्द ही मानसून दस्तक दे सकता है।

 

इन प्रदेशों में पहुंचा मानसून

 

मानसून केरल, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून पहुंच चुका है।

 

कब आएगा दिल्ली में मानसून?

 

मानसून के राजधानी में आने की सामान्य तारीख 30 जून है। कई बार समय से पहले भी मानसून दस्तक दे देता है। मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून के आने की तारीख नहीं बताई है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि 30 जून से पहले मानसून कदम रख सकता है।

 

केरल और कर्नाटक में बारिश का रेड अलर्ट

 

मौसम विभाग ने 24 जून को केरल के कई हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इससे पहलेशनिवार को मलप्पुरम जिले में रेड अलर्ट और सात जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। IMD ने कर्नाटक के कई इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button