JK विधानसभा चुनाव: भाजपा ने चंद घंटों में दो बार बदली लिस्ट, सामने आए पहले चरण के 15 प्रत्याशियों के फाइनल नाम

विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद से जम्मू-कश्मीर में सियासी पारा हाई है। राज्य में इस बार भी त्रिकोणीय मुकाबला है। एक तरफ कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन है, तो दूसरी ओर भाजपा है। वहीं, महबूबा मुफ्ती की पीडीपी भी जोर लगा रही है।

HIGHLIGHTS

  1. सोमवार को BJP ने पहले जारी की थी 44 प्रत्याशियों की लिस्ट
  2. नहीं थे पार्टी के बड़े नेताओं के नाम, बाहरियों को दिए थे टिकट
  3. फिर सामने आए फाइनल 15 नाम, आज-कल में भरेंगे नामांकन

 जम्मू (Jammu and Kashmir assembly election 2024)। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट को लेकर सोमवार को भाजपा में बड़ा ड्रामा हुआ। पहले 44 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी गई। चंद घंटों बाद ही पता चला कि पार्टी ने लिस्ट वापस ले ली है। इस सूचना के थोड़ी देर बाद ही एक और लिस्ट जारी कर दी गई।

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, तीसरी बार में जारी लिस्ट में पहले चरण के 15 प्रत्याशियों के नाम हैं। पहली लिस्ट में भी ये नाम शामिल थे। बता दें, जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर को पहले चरण में 24 सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त है।

पहले चरण के 15 प्रत्याशियों की फाइनल लिस्ट

naidunia_image

naidunia_image

चंद घंटों बाद ही वापस ले ली थी यह पहली लिस्ट

इससे पहले भाजपा ने 44 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट चंद घंटों बाद ही वापस ले ली। माना जा रहा है कि स्थानीय नेताओं के विरोध के चलते ऐसा किया गया है। कहा गया कि जल्द नई लिस्ट जारी होगी।

सोमवार सुबह जारी लिस्ट में 14 मुस्लिम नाम शामिल थे। श्री माता वैष्णो देवी सीट से रोहित दुबे को टिकट दिया गया था। किश्तवाड़ से सुनील शर्मा को मैदान में उतारा था। पिछली सरकार में वे मंत्री रहे थे। लिस्ट से साफ था कि भाजपा इस बार नई रणनीति के साथ चुनाव मैदान में उतरी है।

पार्टी ने अपने कई पुराने नेताओं का टिकट काटा था, जिनमें पूर्व डिप्टी सीएम निर्मल सिंह भी शामिल थे। भाजपा ने दूसरे दलों से आए युवा नेताओं को भी मौका दिया थे। नीचे देखिए पूरी लिस्ट।

 

भाजपा के लिए सोमवार को ही लिस्ट जारी करना इसलिए जरूरी था, क्योंकि पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त है। बता दें, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, जहां तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे।

भाजपा की पहली लिस्ट, जिसे अब वापस ले लिया गया है

naidunia_image

naidunia_image

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम

  • पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों पर मतदान होगा।
  • दूसरे चरण में 25 सितंबर को 26 सीटों पर मत डाले जाएंगे।
  • तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को 40 सीटों पर वोटिंग होगी।
  • वोटों की गिनती हरियाणा के साथ 4 अक्टूबर को होगी।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक

इससे पहले दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसमें पहले चरण के उम्मीदवारों के नामों को फाइनल कर लिया गया।

भाजपा सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों में से अधिकांश पर उम्मीदवार तय कर लिए गए हैं। कुछ सीटों पर अभी सहमति नहीं बनी है। अब 29 अगस्त को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की फिर से बैठक होगी, तब शेष नामों पर भी मुहर लग जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button