Ganesh Chaturthi 2024: कब से होने जा रही है गणेश उत्सव की शुरुआत, नोट करें सही तिथि और स्थापना मुहूर्त

हर वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर भगवान गणेश का अवतरण दिवस यानी जन्मोत्स्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है। सार्वजनिक स्थानों पर दस दिनों तक गणेश भगवान की पूजा और सेवा की जाती है। धार्मिक मत है कि भगवान गणेश की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

HIGHLIGHTS

  1. भाद्रपद माह में गणेश चतुर्थी का त्योहार शुरू हो जाता है।
  2. गणेश चतुर्थी पर सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग भी बन रहे हैं।
  3. इस साल गणेश चतुर्थी के दौरान भद्रा पाताल में रहेगी।

धर्म डेस्क, इंदौर। Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो भगवान गणेश को समर्पित माना जाता है। हर साल गणेश चतुर्थी के दौरान भक्त बड़ी धूमधाम से भगवान गणेश की पूजा करते हैं।

भगवान गणेश को गजानन, धूम्रकेतु, एकदंत, वक्रतुंड और सिद्धि विनायक सहित विभिन्न नामों से जाना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से देशभर में गणेश चतुर्थी का त्योहार शुरू हो जाता है। महाराष्ट्र और गुजरात समेत देश के सभी हिस्सों में गणेश उत्सव की खूब धूम देखने को मिलती है।

 

naidunia_image

गणेश चतुर्थी तिथि 2024

वैदिक पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 6 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन यानी 7 सितंबर को शाम 05 बजकर 37 मिनट पर समाप्त होगी।

प्रदोष काल और निशा काल में की जाने वाली पूजा को छोड़कर सभी व्रत और त्योहारों की गणना उदया तिथि से की जाती है। ऐसे में गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाई जाएगी।

naidunia_image

शुभ योगों का होगा निर्माण

गणेश चतुर्थी पर कई शुभ योग बन रहे हैं, जिनमें दुर्लभ ब्रह्म और इंद्र योग भी शामिल है। रात्रि 11.17 बजे तक ब्रह्म योग है। इसके बाद इन्द्र योग बन रहा है। इस दिन भद्रवास का भी संयोग है। गणेश चतुर्थी के दौरान भद्रा पाताल में रहेगी। गणेश चतुर्थी पर सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग भी बन रहे हैं।

 

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान गणेश का जन्म हिंदू पंचांग, में भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष के दौरान हुआ था। इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 7 सितंबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा, जबकि गणेश विसर्जन 17 सितंबर, 2024 दिन मंगलवार को किया जाएगा।

naidunia_image

भगवान गणेश स्थापना मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, विनायक चतुर्दशी के दिन मूर्ति स्थापना का मुहूर्त सुबह 11.03 बजे शुरू होगा और दोपहर 1.34 बजे समाप्त होगा। यानी कि यह अवधि कुल 2 घंटे 31 मिनट तक रहेगी। गणेश चतुर्थी पर 6 सितंबर को रात 9.01 बजे से 8.16 बजे तक चंद्रमा को देखने से बचने की सलाह दी जाती है।

naidunia_image

गणेश चतुर्थी पूजा विधि

  • गणेश चतुर्थी के त्योहार के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
  • इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान ध्यान करें।
  • पूजा स्थल को अच्छी तरह साफ करें।
  • इसके बाद भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजा करें।
  • पूजा के लिए शुभ समय पर उत्तर-पूर्व कोने में एक चौकी की स्थापित करें।
  • इसके बाद चौकी पर पीला या लाल कपड़ा बिछाएं।
  • अब भगवान गणेश को चौकी पर बिठाएं।
  • हर दिन भगवान गणेश की पूजा करें।
  • अंतिम दिन भगवान गणेश को श्रद्धापूर्वक विदा करें।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button