Nag Panchami 2024: कालसर्प और पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए नागपंचमी पर करें उपाय, पढ़ें शुभ मुहूर्त

श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। सनातन धर्म में नाग देवता भगवान भोलेनाथ के प्रिय माने जाते हैं। इस दिन विशेष रूप से नाग देवता की पूजा की जाती है। इस दिन घर के मुख्य द्वार पर गाय के गोबर से नाग देवता की आकृति बनाई जाती है।

HIGHLIGHTS

  1. नाग पंचमी के दिन श्री सर्प सूक्त का पाठ जरूर करना चाहिए।
  2. इससे कालसर्प दोष या पितृ दोष से छुटकारा मिल सकता है।
  3. इस साल नाग पंचमी का त्योहार 9 अगस्त को मनाया जाएगा।

धर्म डेस्क, इंदौर। Nag Panchami 2024: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव की कृपा पाने के लिए भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं। साथ ही हर सोमवार को व्रत रखते हैं।

इस महीने नाग पंचमी पर्व भी मनाया जाता है। यह दिन नाग देवता के साथ-साथ भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए बहुत खास माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में नाग पंचमी के दिन कुछ बेहद आसान और खास उपाय कर लिए जाएं, तो कई तरह के दोषों से मुक्ति मिलती है।

 

naidunia_image

नागपंचमी तिथि और शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 8 अगस्त की रात 12.36 बजे शुरू होगी और 10 अगस्त को सुबह 3.14 बजे समाप्त होगी। इस साल नाग पंचमी का त्योहार 9 अगस्त को मनाया जाएगा।

इस दिन पूजा का शुभ समय सुबह 6.01 बजे से 8.37 बजे तक रहेगा। इस दौरान भोलेनाथ के साथ नाग देवता की भी पूजा की जा सकती है।

naidunia_image

नाग पंचमी उपाय

कालसर्प दोष से मिलेगा छुटकारा

कुंडली में कालसर्प दोष या पितृ दोष होने पर व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन दोषों से छुटकारा पाने के लिए नाग पंचमी के दिन श्री सर्प सूक्त का पाठ जरूर करना चाहिए।

 

भगवान शिव को चढ़ाएं चंदन

कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन भगवान शिव को चंदन चढ़ाना बहुत शुभ होता है। भोलेनाथ को चंदन चढ़ाने के बाद खुद को चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही इस दिन सुबह और शाम दोनों समय घर में कपूर जलाएं और श्रीमद्भागवत पुराण और श्री हरिवंश पुराण का पाठ करें। ऐसा करने से पितृ दोष से राहत मिलती है।

 

नाग-नागिन का जोड़ा

नाग पंचमी के दिन चांदी की धातु से बने नाग-नागिन का जोड़ा किसी मंदिर में दान करना बहुत शुभ होता है। माना जाता है कि इससे धन लाभ की संभावना बढ़ जाती है।

नाग देवता को करें दूध अर्पित

नाग पंचमी के दिन भगवान शिव का दूध से अभिषेक करने के साथ-साथ नाग देवता को भी दूध अर्पित करना चाहिए। नाग पंचमी के दिन सूर्य अस्त होते ही मिट्टी के दीये में गाय का दूध नाग देवता के नाम से घर के मंदिरों और कोनों में रखना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को सभी संकटों से छुटकारा मिल जाता है।

 

मिट्टी से बनाएं नागों का चित्र

नाग पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर गाय के गोबर या मिट्टी से नागों का चित्र बनाएं। इसके बाद इन चित्रों की विधि-विधान से पूजा करें। ऐसा माना जाता है कि इससे धन में वृद्धि होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button