Sawan Putrada Ekadashi 2024: प्रीति योग में मनाई जाएगी पुत्रदा एकादशी, लक्ष्मीनारायण के पूजन से मिलेंगे शुभ फल

सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी मनाने का विधान है। इस दिन महिलाएं भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखती हैं। उदया तिथि के अनुसार, इस बार पुत्रदा एकादशी 16 अगस्त को मनाई जाएगी। यहां आपको पुत्रदा एकादशी का समय बताते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. पुत्रदा एकादशी के व्रत का है महत्व
  2. व्रत रखने से सौभाग्य होता है प्राप्त
  3. 17 अगस्त को कर सकते हैं पारण

धर्म डेस्क, इंदौर Sawan Putrada Ekadashi 2024। हिंदू धर्म में सावन का विशेष महत्व है। भगवान शिव की पूजा के लिहाज से यह माह उत्तम माना गया है। इस माह कई व्रत-त्योहार भी आते हैं, जिसका अलग-अलग महत्व बताया गया है। ऐसा ही व्रत पुत्रदा एकादशी है। महिलाएं इस दिन पुत्र प्राप्ति के लिए व्रत रखती है।

प्रत्येक वर्ष सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी मनाई जाती है। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के पूजन का विधान है। साथ ही उनके निमित्त व्रत भी रखा जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार इन दिन व्रत रखने से सौभाग्य में भी वृद्धि होती है।

 

कब है पुत्रदा एकादशी

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी की शुरुआत 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर होगी, जबकि इसका समापन 16 अगस्त को सुबह 09 बजकर 39 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार, पुत्रदा एकादशी 16 अगस्त मनाई जाएगी।

naidunia_image

कब करें पारण

पुत्रदा एकादशी का व्रत 16 अगस्त को रखा जाएगा। व्रती अगले दिन यानी 17 अगस्त को पारण कर सकते हैं।

बन रहा प्रीति योग

ज्योतिष के अनुसार, इस तिथि पर प्रीति योग का निर्माण भी हो रहा है। यह योग 16 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और 17 अगस्त को सुबह 10 बजकर 48 मिनट पर समाप्त होगा।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button