August Holidays: हरियाली अमावस्या से छुट्टियों की बहार, अगस्‍त में 13 दिन रहेगा अवकाश, देखिए पूरी लिस्‍ट

अगस्त महीने में तीन बार ऐसा अवसर आएगा जब लगातार तीन दिनों तक अवकाश मिलेगा। 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस, 10 को शनिवार और 11 को रविवार पड़ रहा है। इसी तरह 17 को शनिवार, 18 को रविवार और 19 को रक्षाबंधन पर छुट्टी रहेगी।

HIGHLIGHTS

  1. अगस्त महीने में तीन बार मिलेगा लगातार तीन दिनों तक अवकाश
  2. अगस्‍त में मनाए जाएंगे नागपंचमी, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी जैसे त्‍योहार
  3. अगस्‍त महीने में दो दिन मनाया जाएगा हलषष्ठी और जन्माष्टमी पर्व

रायपुर। हरियाली अमावस्या से हिंदू धर्म के पर्व, त्यौहारों की शुरुआत होगी। पूरे माह हर दो तीन दिन पश्चात कोई न कोई पर्व, त्यौहार मनाए जाएंगे। सबसे पहले 4 अगस्त को हरियाली अमावस्या पर्व की धूम गांव- गांव में रहेगी। पूरे माह सात से अधिक पर्व त्यौहार मनाए जाएंगे।

 

आज से प्रारंभ हो रहे अगस्त माह में शनिवार-रविवार को मिलाकर लगभग 13 दिनाें तक सरकारी अवकाश मिलेगा। इनमें ऐच्छिक अवकाश भी शामिल हैं। प्रमुख पर्व में हरियाली तीज, नागपंचमी, रक्षाबंधन, हलषष्ठी, जन्माष्टमी जैसे पर्व के अलावा देश की आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस उल्लास से मनाया जाएगा।

 

एक साथ तीन दिन अवकाश

अगस्त महीने में तीन बार ऐसा अवसर आएगा जब लगातार तीन दिनों तक अवकाश मिलेगा। 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस, 10 को शनिवार और 11 को रविवार पड़ रहा है। इसी तरह 17 को शनिवार, 18 को रविवार और 19 को रक्षाबंधन पर छुट्टी रहेगी। इसके पश्चात 24 को शनिवार, 25 को रविवार और 26 को जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी।

हलषष्ठी, जन्माष्टमी दो दिन मनाएंगे

कुछ पंचांगों में ज्योतिषीय गणना में भिन्नता होने पर हलषष्ठी और जन्माष्टमी पर्व दो दिन मनाया जाएगा। देश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में 24 और उत्तर पूर्व में 25 को हलषष्ठी मनाएंगे। इसी तरह जन्माष्टमी भी कहीं 26 और कहीं 27 को मनाएंगे। हालांकि ज्यादातर जगहों पर 26 को ही जन्माष्टमी मनाएंगे।

तारीख – पर्व, त्यौहार

3 अगस्त शनिवार

4 अगस्त रविवार, हरेली अमावस्या

 

9 अगस्त नागपंचमी, विश्व आदिवासी दिवस

10 अगस्त दूसरा शनिवार

11 अगस्त रविवार

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस

17 अगस्त शनिवार

18 अगस्त रविवार

19 अगस्त रक्षा बंधन

22 अगस्त हरियाली तीज

24 अगस्त चौथा शनिवार

25 अगस्त रविवार

26 अगस्त जन्माष्टमी

31 अगस्त शनिवार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button