Weather Alert News: मुंबई में रेड अलर्ट, केरल में स्‍कूल बंद… यहां पढ़ें UP-बिहार सहित राजस्थान-गुजरात के मौसम का हाल"/>

Weather Alert News: मुंबई में रेड अलर्ट, केरल में स्‍कूल बंद… यहां पढ़ें UP-बिहार सहित राजस्थान-गुजरात के मौसम का हाल

देशभर में मानसूनी बारिश का दौर जारी है, कुछ राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। आगामी दिनों में भी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उससे सटे विदर्भ पर एक कम दबाव के क्षेत्र के चलते भारी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है।

HIGHLIGHTS

  1. मध्य महाराष्ट्र, केरल में अत्यंत भारी बारिश होने का अनुमान
  2. असम, मेघालय और त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी
  3. उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में होगी अत्यंत भारी बारिश

Weather Alert News एजेंसी, नई दिल्ली। अलग-अलग मौसम प्रणालियां सक्रिय होने के कारण देश के कुछ राज्यों में भारी और कुछ राज्यों में अत्यंत भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो लगभग सभी राज्यों में अगले पांच दिनों में बारिश का दौर जारी रहेगा। आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि केरल में भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों में कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल में अत्‍यंत भारी बारिश होने का अनुमान है। 18 और 19 जुलाई को कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार है। वहीं, 20 जुलाई तक तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी।

 

naidunia_image

पूर्वोत्‍तर में बारिश का हाल (Weatherforecast In North-East)

मौसम विभाग ने 20 जुलाई तक ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम और मेघालय में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश (Weatherforecast In North-West)

अगले पांच दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

जबकि, 20 जुलाई तक उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जबकि, 17 और 18 जुलाई को उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

naidunia_image

इन मौसमी परिवर्तनों का होगा असर (Seasonal Changes In India)

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उससे सटे विदर्भ पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में है। 19 जुलाई के आसपास पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे अलग-अलग क्षेत्रों में भारी तो कुछ क्षेत्रों में अत्यंत भारी बारिश होगी।

एक नजर में मौसम

  • तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है।
  • तमिलनाडु,, गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी।
  • केरल और , कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी।
  • पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में हुई सर्वाधिक बारिश

तमिलनाडु (नीलगिरी) 37 सेमी
आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक (शिवमोग्गा) 33 सेमी
तटीय कर्नाटक (उत्तर कन्नड़) 26 सेमी
गुजरात (सूरत) 25 सेमी
गोवा (दक्षिण गोवा) 19 सेमी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button