Gupt Navratri 2024: गुप्त नवरात्रि में शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में जलाई जाती है विशेष दीपमालिका, जानें क्‍या है महत्व"/>

Gupt Navratri 2024: गुप्त नवरात्रि में शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में जलाई जाती है विशेष दीपमालिका, जानें क्‍या है महत्व

शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर मराठाकालीन दीपमाला बनी हुई है। इन्हें विशेष तौर पर गुप्त और शारदीय नवरात्रि में शाम के समय प्रज्वलित किया जाता है। इसे प्रज्वलित करने के लिए भक्तों द्वारा अग्रिम बुकिंग की जाती है।

HIGHLIGHTS

  1. उज्जैन में स्थित है प्रसिद्ध शक्तिपीठ हरसिद्धि
  2. मंदिर परिसर में बने हैं 501 दीपक के दो स्तंभ
  3. 31 दिसंबर तक दीपमाला की बुकिंग फुल

Gupt Navratri 2024 धर्म डेस्‍क, इंदौर। आषाढ़ शुक्ल प्रतिपदा पर 6 जुलाई से गुप्त नवरात्रि का आरंभ होगा। इस बार आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्र दस दिन की रहेगी। गुप्त नवरात्र में साधक शक्तिपीठ हरसिद्धि, गढ़कालिका माता आदि प्राचीन देवी मंदिरों में गुप्त साधना करेंगे। हरसिद्धि मंदिर में प्रतिदिन शाम को संध्या आरती के समय भक्तों के सहयोग से दीपमालिका प्रज्वलित की जाएगी। इसके लिए भक्तों ने अग्रिम बुकिंग करा रखी है। वर्ष 2024 में 31 दिसंबर तक दीपमाला की बुकिंग फुल है।

 

शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में संध्या आरती के दौरान दीपमाला प्रज्वलित कराने का विशेष महत्व है। पहले सिर्फ शारदीय नवरात्र के दिनों में दीपमालिका प्रज्वलित की जाती थी। लेकिन बीते कुछ वर्षों से मंदिर में दीपमालिका प्रज्वलित कराने के लिए लगातार भक्तों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में नवरात्रि के अलावा शेष दिनों में भी दीपमाला प्रज्वलित कराई जा रही है।

 

naidunia_image

 

शारदीय नवरात्र में सामूहिक बुकिंग

 

शारदीय नवरात्र में अधिक से अधिक भक्त दीपमाला प्रज्वलित कराना चाहते हैं। भक्त भावना को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने शारदीय नवरात्र के दिनों में सामूहिक दीपमालिका प्रज्वलित कराने का निर्णय लिया है। इन नौ दिनों में कोई भी भक्त 3100 रुपये में दीपमाला की बुकिंग करा सकते हैं।

 

दीपमाला के संबंध में यह भी जानें

  • मंदिर परिसर में मराठा कालीन दो दीपस्तंभ हैं, इन्हें दीपमाला कहा जाता है।
  • दीपमाला प्रज्वलित करने के लिए तेल के 4 डिब्‍बाें का उपयोग किया जाता है।
  • एक बार दीपमाला प्रज्वलित कराने में करीब 15 हजार रुपये का खर्च आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button