Bhopal News: एम्स भोपाल बना रहा थ्रीडी ट्यूमर, कैंसर से मिलेगी निजात"/>

Bhopal News: एम्स भोपाल बना रहा थ्रीडी ट्यूमर, कैंसर से मिलेगी निजात

HIGHLIGHTS

  1. थ्रीडी बायोप्रिंटेड मशीन का उपयोग करने वाला एम्स पहला संस्थान
  2. मानव कोशिकाओं से बनाए जाएंगे ट्यूमर, फिर किया जाएगा दवाओं का परीक्षण
  3. बनाई जा सकेगी कत्रिम त्वचा भी

भोपाल। इंडियन काउंसलिंग आफ मेडिकल रिसर्च के कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम के अनुसार महिलाओं में कैंसर के कुल मामलों में से सबसे अधिक 33.9 प्रतिशत ब्रेस्ट कैंसर के हैं। 12.1 प्रतिशत मामले सर्वाइकल कैंसर और 7.9 प्रतिशत अंडाशय कैंसर के हैं। इसी को देखते हुए एम्स  भोपाल में एक नई तकनीक का उपयोग शुरू किया जा रहा है। इसे थ्रीडी बायोप्रिंटेड नाम दिया गया है।

इसमें खासतौर ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रस्त मरीजों का उपचार किया जाएगा। जिसकी मदद से कैंसर ग्रसित हिस्से का थ्रीडी माडल तैयार किया जा सकेगा फिर वर्चुअल उपचार करके उसे नष्ट करने का प्रभावी तरीका जाना जाएगा वही तरीका रोगी पर उपयोग किया जाएगा जिससे सटकी परिणाम मिले।

एम्स  भोपाल के ट्रांसलेशनल मेडिसिन विभाग की डा. नेहा आर्य ने बताया कि स्तन कैंसर के लिए प्रयोगशाला बनाई गई है, जिसमें थ्रीडी बायोप्रिंटेड की मदद से ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों के ह्यूमन सेल्स से थ्रीडी ट्यूमर बनाए जाएंगे, जो शरीर में होने वाले ट्यूमर जैसा ही होगा। उसकी कोशिकाएं भी उसी तरह की होंगी, इस थ्रीडी ट्यूमर पर दवाइयों का परीक्षण किया जाएगा।

इसलिए पड़ी यह जरूरत

डा. नेहा आर्य ने बताया कि देखा जाता है कि यदि ब्रेस्ट कैंसर के 10 मरीजों को एक तरह का कैंसर पाया जाता है, लेकिन इन सभी पर दवाइयां एक समान प्रभावी नहीं होती। प्रत्येक रोगी का शरीर अलग तरीके से प्रतिक्रिया करता है। इसके निदान के लिए प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग दवाएं उसकी मात्रा तय करने की तकनीक लाई गई है। इसके तहत ब्रेस्ट कैंसर या अन्य कैंसर के मरीज के ट्यूमर से सेंपल लिया जाएगा। उसे लैब में ले जाकर थ्रीबायोप्रिंटेड मशीन की मदद से थ्रीडी ट्यूमर बनाया जाएगा। थ्रीडी ट्यूमर बनने के बाद दवाओं का परीक्षण किया जाएगा। इससे जान सकेंगे कि उक्त मरीज के ट्यूमर में कौन सी दवा कारगर है और उसका आसानी से उपचार किया जाएगा।

बनाई जा सकेगी कत्रिम त्वचा भी

इस थ्रीडी बायोप्रिंटिंग मशीन का कई प्रकार से उपयोग किया जा सकेगा। इससे मानव शरीर के आर्टिफिशियल टिशू (ऊतक) बनाए जाएंगे, जिसे टिशू इंजीनियरिंग कहा जाता है। एक प्रकार से सेल्स (कोशिकाएं) जब साथ में मिलते हैं वह टिशू बनाते हैं। टिशू से मिलकर आर्गन बनाए जाते हैं। अभी फिलहाल लैंब में टिशू बनाए जा रहे हैं। इस मशीन की मदद से मरीज के कैंसर ग्रस्त त्वचा की नकली स्किन भी बनाई जा सकेगी, जो मरीज में लगाई जा सकेगी। इसमें मरीज के सेल्स का ही इस्तेमाल किया जाएगा। अभी तक इसके लिए सूकर की त्वचा का इस्तेमाल किया जाता है।

एक करोड़ का मिला अनुदान

दरअसल, एम्स  भोपाल को भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद से लगभग एक करोड़ रुपये का अनुदान मिला है। यह अनुदान दवा परीक्षण और व्यक्तिगत चिकित्सा के लिए प्रयोगशाला में विकसित 3-डी बायोप्रिंटेड स्तन कैंसर माडल विकसित करने दिया गया है। यहां यह शोध राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान राउरकेला के सहयोग से किया जा रहा है।

 

एम्स  भोपाल में थ्रीडी बायोप्रिंटेड मशीन लाई गई। जिसकी मदद से ब्रेस्ट कैंसर व अन्य कैंसर का उपचार किया जा सकेेगा। जिससे मरीजों को बेवजह दवा खानी नहीं पड़ेगी। पशु परीक्षण पर निर्भरता कम होगी।

प्रो. डा. अजय सिंह, कार्यपालक निदेशक, एम्स भोपाल।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button