Lok Sabha Election Results: मध्य प्रदेश में भिंड, टीकमगढ़ के पहले आ सकते हैं परिणाम, मतगणना के लिए लगाईं 4125 टेबलें"/>

Lok Sabha Election Results: मध्य प्रदेश में भिंड, टीकमगढ़ के पहले आ सकते हैं परिणाम, मतगणना के लिए लगाईं 4125 टेबलें

प्रत्येक चक्र की गणना के बाद रिटर्निंग आफिसर द्वारा परिणामों की घोषणा की जाएगी। इसकी प्रमाणित प्रति भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद ही दूसरे चक्र की गणना प्रारंभ होगी। मतपत्रों की गणना पूरी होते ही इसकी भी घोषणा कर दी जाएगी।

HIGHLIGHTS

  1. मतगणना के लिए लगाईं 4125 टेबलें , 116 प्रेक्षक रखेंगे नजर
  2. सुबह आठ बजे सभी 52 जिलों में एक साथ प्रारंभ होगी मतगणना
  3. 15 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी किए तैनात, 22, 595 कर्मचारी करेंगे गणना

भोपाल: मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना मंगलवार चार जून को सुबह आठ बजे से 52 जिला मुख्यालयों पर प्रारंभ होगी। इसके लिए 2,125 टेबलें लगाई हैं। 242 टेबलों पर डाक मतपत्र गिने जाएंगे। मतगणना पर नजर रखने के लिए 116 केंद्रीय प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल, राज्य सशस्त्र बल और जिला बल के 15 हजार से अधिक जवान सुरक्षा के लिए तैनात किए हैं।

22 हजार 595 कर्मचारी मतों की गणना करेंगे। प्रत्याशी और गणना चक्र कम होने के कारण भिंड और टीकमगढ़ लोकसभा सीट के परिणाम पहले आ सकते हैं। जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना के पुत्र शोक होने के कारण उनके स्थान पर किसी अन्य अधिकारी को मतगणना का दायित्व सौंपा जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतगणना के लिए मंगलवार को ड्राई डे घाेषित किया गया है।शराब दुकानें बंद रहेंगी। मतगणना स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश मिलेगा। मोबाइल, लैपटाप, केलकुलेटर ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

ईवीएम मतगणना के लिए सबसे अधिक 24 चक्र खजुराहो लोकसभा के अंतर्गत आने वाले पवई विधानसभा और सबसे कम 12 चक्र की गणना भिंड लोकसभा के सेवढ़ा विधानसभा में होगी। कौन सा कर्मचारी किस टेबल पर मतों की गणना करेगा, यह सुबह पांच बजे प्रेक्षक की उपस्थिति में निर्धारित होगा।

प्रत्येक चक्र की गणना के बाद परिणाम होंगे घोषित

प्रत्येक चक्र की गणना के बाद रिटर्निंग आफिसर द्वारा परिणामों की घोषणा की जाएगी। इसकी प्रमाणित प्रति भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद ही दूसरे चक्र की गणना प्रारंभ होगी। मतपत्रों की गणना पूरी होते ही इसकी भी घोषणा कर दी जाएगी। प्रत्येक गणना टेबल पर चार अधिकारी कर्मचारी रहेंगे।माइक्रो आब्जर्वर पूरे समय उपस्थित रहेंगे। यदि किसी ईवीएम का डिस्प्ले खराब हो जाता है तो उस मशीन को अलग रख दिया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा से पांच-पांच वीवीपैट की पर्ची का मिलान ईवीएम के वोट से किया जाएगा।

29 जिला मुख्यालयों पर ही गिने जाएंगे डाक मतपत्र

डाक मतपत्रों की गिनती 29 रिटर्निंग आफिसर मुख्यालय पर होगी। इसके लिए अलग से टगेबल होगी इसलिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में पड़े मतों की गिनती भी सुबह आठ बजे साथ-साथ प्रारंभ हो जाएगी। सुबह आठ बजे तक जिन सेवा मतदाताओं के मतपत्र प्राप्त हो जाएंगे, उन्हें गणना में शामिल कर लिया जाएगा। इन्हें मतगणना स्थल तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग के कर्मचारियों को विशेष पास जारी किए गए हैं।

अभी तक 37 हजार 573 सेवा मतदाताओं के मतपत्र प्राप्त हो चुके हैं। जबकि, 85 वर्ष से अधिक आयु के 35,211 और 12,816 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान किया। इसी तरह अत्यावश्यक सेवा वाले 1,432 कर्मचारियों ने भी इस सुविधा का लाभ उठाया। 39 हजार 510 मतदानकर्मियों ने भी मतपत्र से मतदान किया है।

जल्द आ सकता है बुधनी विधानसभा का परिणाम

विदिशा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र बुधनी का परिणाम जल्द आ सकता है। यहां गणना के लिए 28 टेबलें लगाई गई हैं। इसकी तरह बालाघाट लोकसभा में आने वाली सिवनी, मंडला लोकसभा में आने वाली केवलारी और लखनादौन में भी 28-28 टेबलें लगाई गई हैं।

अनुमति लेकर ही निकला सकेंगे जुलूस

परिणाम घोषित होने के बाद विजय जुलूस या रैली अनुमति लेकर ही निकाले जा सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन से विधिवत अनुमति लेनी होगी। मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और वीडियो रिकार्डिंग भी होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button