सपने में पूर्वजों का आपसे कुछ मांगना न करें नजरअंदाज, जानें किस बात का है ये संकेत

नई दिल्ली. सपने देखना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। कई सपने ऐसे होते हैं जिन पर हम उतना ध्यान भी नहीं देते, जबकि कुछ सपनों के अर्थ जानने की जिज्ञासा हम में बनी रहती है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हमें दिखाई देने वाले सपने कई तरह के संकेत देते हैं, जिनमें शुभ और अशुभ दोनों शामिल हैं। साथ ही माना जाता है कि यदि आपको सपने में आपके पितृ यानी पूर्वज दिखाई देते हैं, तो उन सपनों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। तो आइए जानते हैं पूर्वजों से जुड़े ये सपने क्या संकेत देते हैं…

1. पूर्वजों को कुछ मांगते हुए देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि सपने में आपके पूर्वज आपसे कुछ मांग रहे हैं, तो इस सपने को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। माना जाता है कि ऐसा सपना दिखाई देने पर पितरों की संतुष्टि के लिए किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को भोजन करवाना शुभ होता है।

2. पितरों का आपके सिर पर हाथ फिराना
यदि सपने में आपके पूर्वज आपके सिर पर हाथ फिराते हुए दिखें तो इस सपने का मतलब है कि वे आपसे यानी अपने बच्चों से संतुष्ट हैं और आपको आशीर्वाद दे रहे हैं। यह एक शुभ सपना है, जो पूर्वजों के आशीर्वाद से आपको सभी मुश्किलें दूर करने का इशारा करता है।

3. पूर्वजों का आपकी तरफ हाथ बढ़ाना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आप सपने में अपने पूर्वजों को आपकी ओर हाथ बढ़ाते हुए देखते हैं, तो इस सपने का मतलब है कि आपके पूर्वज आपकी समस्याओं को कम करने में आपकी मदद करना चाहते हैं।

4. पूर्वजों का अचानक ओझल हो जाना
स्वप्न शास्त्र कहता है कि यदि आपने ऐसा सपना देखा है जिसमें आपके पूर्वज कुछ पलों के बाद तुरंत ओझल हो जाते हैं, तो यह सपना निकट समय में किसी समस्या के आने का संकेत देता है।

5. आपके सिर के पास खड़े होना
यदि कोई व्यक्ति सपने में अपने पूर्वज को सिर के पास खड़ा पाता है, तो समझ जाइए कि आपकी समस्याओं का हल होने वाला है। वहीं अगर पूर्वज सपने में आपके पैरों के पास खड़े दिखाई दें, तो यह सपना इस बात की तरफ इंगित करता है कि या तो कोई मुसीबत आने वाली है या पहले की कोई दिक्कत और बढ़ने वाली है। इसलिए सतर्क रहें।

6. किसी पेड़ पर बैठे दिखाई देना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि सपने में आपको अपने पितृ किसी पेड़ पर बैठे हुए और झाड़ के आसपास खड़े दिखाई दें, तो इस सपने का मतलब है कि उन्हें अच्छी योनि प्राप्त नहीं मिली है। ऐसे में आपको उनके लिए जप, तप या कोई पूजा करवानी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button