मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए जरूरी हैं ये फूड्स, इम्युनिटी बढ़ने से कोरोना से लड़ना होगा आसान

कोरोना की चौथी लहर चल चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस संक्रमण से बचने के लिए अपने शरीर को पहले से ही तैयार रखें। विश्व स्वास्थ दिवस पर अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करने का संकल्प ले लें।

7 अप्रैल को पूरे विश्व में स्वास्थ्य दिवस इसलिए मनाया जाता है कि सबको हेल्दी बने रहने के लिए प्रेरित किया जा सके। केवल कोरोना वयरस से लड़ने के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य शारीरिक और मानिसक बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। क्योंकि इम्यून सिस्टम शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद तो करता ही है, अगर ये कमजोर होता है तो ऑटो इम्युन डिजीज का खतरा भी बढ़ता है।

 

World Health Day 2022 : problem due to weakening of immunity-कमजोर इम्युनिटी के नुकसान
आटो इम्युन डिजीज में प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छे सेल्स को ही डैमेज करने लगती हैं। यानी आपकी कमजोर इम्युनिटी आपके शरीर को बचाने की जगह आपके शरीर को ही परेशान करने लगती है और सेल्स को डैमेज करने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके शरीर, दिमाग और इम्यूनिटी को हेल्दी बनाएं।

World Health Day 2022 : Start eating these foods-इन फूड्स को खाना कर दें शुरू

immunity Increasing Anti-oxidants foods: एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड
बेरीज, प्याज, लहसुन, अदरक, गाजर, ब्रोकली और कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बी और ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें से किसी एक को भी आप रोज अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी।

immunity Increasing Vitamin C rich foods-विटामिन सी युक्त चीजें
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी का डाइट में होना बहुत जरूरी है। अमरूद, संतरा, आंवला, बेरी, नींबू आदि खट्टे फलों को अपनी डाइट में रोज शामिल करें। इसके अलावा, अपनी डाइट में मोरिंगा, तुलसी के पत्ते, स्पिरुलिना, नीम, ग्रीन टी भी शामिल करें।

immunity Increasing Haldi- हल्दी खाना करें शुरू
एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी सेप्टिक और एंटी-वायरल से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव यौगिक होता है, जो कैंसर से लेकर हार्ट और स्किन सभी तरह की समस्याओं से लड़ने में कारगर होता है। हल्दी और काली मिर्च के साथ खाना आयुर्वेद में भी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला माना गया है। एक गिलास पानी में हल्दी, दालचीनी, लौंग, इलायची, केसर आदि डालकर इसे चाय के रूप में ले सकते हैं। हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही अंदूरुनी जख्म को भरने वाला होता है।

immunity Increasing Chakrafool- चक्रफूल एंटी वायरल का करता है काम
स्टार ऐनीज यानी चक्रफूल में मौजूद शिकिमिक एसिड एंटीवायरल दवाओं में यूज होता है। चोट को जल्दी भरने में भी ये मददगार होता है।

immunity Increasing Coconut -नारियल का तेल
दिन की शुरुआत 1-2 चम्मच नारियल तेल से करना अपको कई तरह की समस्याओं से बचा सकता है। नारियल के तेल में एंटी वायरल-एंटी बैक्टीरियल होता है और ये इंफेक्शन से लड़ने में मददगार होता है।

immunity Increasing formated Foods- फर्मेंटेड फूड
एक चम्मच फर्मेंटेड फूड आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ा सकता है। सौकरकूट, मिसो, केफिर, दही, किमची, कांजी पानी जैसे फर्मेंटेड फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

immunity Increasing Lycorice -मुलेठी

मुलेठी एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है। ये कई वायरल बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, सर्दी-जुकाम होने पर मुलेठी की चाय ले सकते हैं।

immunity Increasing Red Capcicum -लाल शिमला मिर्च
खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च में तीन गुना विटामिन सी होता है। इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ आंखों को भी स्वस्थ रखता है।

immunity Increasing another Tips- इम्युनिटी इंक्रीज करने के अन्य टिप्
पर्याप्त नींद लेने की आदत डालें और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। इसेस आपकी हेल्थ भी अच्छी होगी और मेंटल स्ट्रेस भी कम होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button