CG Board Result 2024: छत्‍तीसगढ़ बोर्ड की टोल फ्री नंबर आज से शुरू, रिजल्‍ट से छात्रों के तनाव को दूर करेंगे एक्सपर्ट्स, काउंसलर भी देंगे सलाह"/>

CG Board Result 2024: छत्‍तीसगढ़ बोर्ड की टोल फ्री नंबर आज से शुरू, रिजल्‍ट से छात्रों के तनाव को दूर करेंगे एक्सपर्ट्स, काउंसलर भी देंगे सलाह

रायपुर। CG Board Result 2024: छत्‍तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) का 10वीं और 12वीं का परिणाम कुछ दिन बाद जारी किया जाएगा। इसके अलावा आने वाले समय में कई परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। छत्‍तीसगढ़ बोर्ड की सचिव पुष्पा साहू ने कहा कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के पूर्व तनाव एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, लेकिन कई बार बच्चे उस तनाव के चलते अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं।

Chhattisgarh Board result 2024: यह समय बच्चों और पालकों के लिए बहुत ही संवेदनशील होता है। तनाव में रहने के कारण विद्यार्थी द्वारा कोई अप्रिय निर्णय लिए जाने की आशंका बढ़ जाती है। परीक्षा परिणामों को लेकर कई बार पालकों की भी नकारात्मक भूमिका सामने आई है।

 

टोल फ्री नंबर पर मनोवैज्ञानिक चिकित्सक, सलाहकार देंगे सलाह

इसको दूर करने के लिए माशिमं ने टोल फ्री नंबर 18002334363 पर एक मई से 15 मई तक सुबह 10.30 बजे से शाम पांच बजे तक ले सकते है। साथ मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन टेलीमानस टोल फ्री नंबर 14416 पर चौबीस घंटे सातों दिन संपर्क कर निःशुल्क परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर मनोवैज्ञानिक चिकित्सक, कैरियर सलाहकार समेत कई विषय विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे।

वहीं माशिमं ने माता-पिता को सलाह दी है कि यदि तनाव ग्रसित बच्चों में पहले से भी कुछ लक्षण दिखने लगते है। तुरंत टोल फ्री नंबर से संपर्क करें। बच्चों में ज्यादातर शांत (मौन) रहना, अकेले गुमसुम रहना, किसी काम में मन न लगना, चिड़चिड़ापन, भूख नहीं लगना आदि इन तथ्यों के आधार पर बच्चों की समुचित निगरानी व्यवस्था की जाए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button