Bemetara Road Accident: एक साथ जली पांच चिताएं, तीन को दफनाया, अंतिम यात्रा में रो पड़ा पूरा गांव, पसरा सन्नाटा"/>

Bemetara Road Accident: एक साथ जली पांच चिताएं, तीन को दफनाया, अंतिम यात्रा में रो पड़ा पूरा गांव, पसरा सन्नाटा

 बेमेतरा। Bemetara Road Accident: छत्‍तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में मारे गए नौ मृतकों में पांच मृतकों का अंतिम संस्‍कार एकसाथ किया गया। पांच मृतकों की चिता एक साथ जली तो रो पड़ा पूरा गांव। रतन साहू का अंतिम संस्कार शाम को किया गया। वहीं तीन मृतकों को दफनाया गया। बेहद ही हृदय विदारक इस घटना से पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है।

 

रविवार की बीती रात्र में लगभग 11:20 सड़क हादसे में नौ लोगों को मौत हो गई है, तो 23 लोग घायल हो गए। मिली जानकारी के मुताबिक, बेमेतरा जिले के ग्राम कठिया के पास यह हादसा हुआ। वहीं हादसे में पांच महिलाएं और तीन बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं। जिनकी मौके हो गई है।

बताया जा रहा है कि, सभी पिकअप वाहन में सवार होकर ग्राम पथर्रा से संतोष साहू का परिवार ग्राम तिरैया गए थे। वहां जन्मोत्सव (छट्ठी) कार्यक्रम मेंकार्यक्रम में शामिल होने के बाद अपने गांव पथर्रा लौट रहे थे । तभी ग्राम कठिया के पास सड़क किनारे खराब खड़ी माजदा (मिनी ट्रक) में पिकअप वाहन जा घुसा।

टक्कर इतनी जोरदार थी कि, मौके पर ही नौ लोगों की मौत हो गई। वाहन चालक प्रेम साहू की माने तो विपरीत दिशा से आ रही ट्रक की तेज लाइट की रोशनी से उसकी आंखे बंद हो गई और पिकअप का संतुलन बिगड़ गया। जिससे सड़क के किनारे खड़ी माजदा में जाकर टकरा गई। वहीं इस भीषण हादसे के बाद गांव में चारों तरफ मातम पसरा हुआ है। हर किसी की आंखों में आंसू झलक गए।

अफसर तत्काल पहुंचे हास्पिटल

मामले की जानकारी मिलते ही बेमेतरा कलेक्टर रणवीर शर्मा, एसपी रामकृष्ण साहू, संभाग आयुक्त, आईजी सहित जिले के तमाम आला अधिकारी जिला अस्पताल बेमेतरा पहुंचे । जहां घायलों को इलाज के लिए डाक्टर को निर्देशित किया गया। वहीं गंभीर रूप से घायलों को रायपुर रिफर करने के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

सभी आपस में एक ही परिवार के लोग

कलेक्टर -बेमेतरा कलेक्टर रणवीर शर्मा ने बताया कि हादेस में घायल और मृतक एक ही ग्राम पथर्रा के रहवासी हैं। जो पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल होकर वापस लौट रहे थे। इसमें कई लोग आपस में एक ही परिवार के लोग हैं। तीन मृतकों और 11 घायलों को बेमेतरा जिला अस्पताल ले जाया गया, वहीं घटना में पांच मृतकों और 12 घायलों को सिमगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रखा गया है।

रात्रि में पहुंचे विधायक जिला चिकित्सालय

घटना की जानकारी होने पर बेमेतरा विधायक दीपेश साहू रात्रि में 2:30 बजे के आसपास जिला चिकित्सालय पहुंचे। इस दौरान घायलों के उपचार के संबंध में आवश्यक जानकारी लेकर जिला चिकित्सालय प्रभारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। साथ ही साथ उन्होंने यह कहां की घायलों के उपचार में किसी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए समुचित उपचार किया जाना चाहिए।

 

एम्स में दो भर्ती, महिला गंभीर

बेमेतरा थाना क्षेत्र के कठिया गांव पेट्रोल पंप के पास हुए हादसे में घायल बच्ची और महिला को एम्स में भर्ती कराया गया है। एम्स के निदेशक डा अशोक जिंदल ने बताया कि 12 वर्षीय डिंपल साहू के सिर में चोट लगी है। एक हाथ फ्रैक्चर भी हुआ है। वहीं, 42 वर्षीय ऊषा साहू के सिर में गंभीर चोट लगी है। न्यूरोलाजी विभाग के डाक्टर इलाज में जुटे हैं। दोनों को इमरजेंसी वार्ड में भर्ती किया गया है। सोमवार की सुबह साढ़े चार बजे दोनों को एम्स लाया गया था। दो पीड़ित अलग-अलग परिवार से हैं।

 

जिला अस्पताल में मृतकों के नाम

भूरी निषाद (50) l नीरा साहू (55) l गीता साहू (60) सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिमगा में मृतकों के नाम l अग्निया साहू पति हगरु साहू (60) वर्ष l मधु साहू पिता दिलीप साहू बालिका (5) वर्ष l खुशबू साहू पति दिलीप साहू महिला (39) वर्ष l रिकेश निषाद बालक (6) l ट्विंकल निषाद बालिका (6) l रतन साहू 50 वर्ष रायपुर रिफर के दौरान हुई मौत।

 

हादसे में घायलों के नाम

निशा यादव पिता जफला यादव (12) l मालती यादव पति विश्राम साहू (38) l डिंपल पति राजेश साहू (13) l कविता पति तिजराम साहू (40) l सुकिया बाई पति रमेश देवांगन (40) l दुखिया बाई पति रामनाथ यादव (45) l हेमलता साहू पिता डुलेस्वर साहू (14) l कु रेणुका साहू पति राजेंद्र साहू (14) l उर्मिला बाई पति सुशील साहू (50) l उषा साहू पति संजय साहू (42) l प्रेमु साहू पिता भीखम साहू (36) l लोकेश साहू (20) l सुनीता साहू (50) l पूर्णिमा साहू (8) l दीपिका साहू (12) l लोकपाल साहू (12) l पुन्नी यादव (60) l अहिल्या बाई (55) l रामेश्वरी साहू (28) l सोनबती (60) l रतन साहू (50) l अज्ञात लाश (55) l अज्ञात लाश (50)

 

मां के साथ दो जुड़वा बच्चे की हुई मौत

सड़क घटना में जहां एक ही गांव के नौ लोगों की मृत्यु हुई। वहीं इसमें एक बड़ी घटना यह भी रही की मां और उसके दो जुड़वा बच्चों की भी मौत हो गई। भूरी निषाद और उसके दो जुड़वा संतान रीकेश निषाद और ट्विंकल निषाद की भी मृत्यु हो गई। जिसे सामूहिक रूप से परंपरा के अनुसार दफनाया गया।

मृतकों के स्वजनों 25, घायलों को दस हजार राशि दी गई

 

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने बताया कि सड़क हादसे में मृतक के स्वजनों को 25-25 हज़ार की राशि और घायलों को 10-10 हज़ार की राशि उपलब्ध करायी गयी है। घायलों का अच्छा-से अच्छा उपचार कराया जा रहा है। संभागायुक्त दुर्ग सत्यनारायण राठौर, पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) दुर्ग रामगोपाल गर्ग घटना स्थल पहुंचे।

कलेक्टर रणबीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू साथ थे। कलेक्टर ने घटना की जानकारी से अवगत कराया। कमिश्नर राठौर ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि बहुत दुःखद घटना हुई है। इस घटना में नौ लोगों की मृत्यु हुई है । जिनमें महिला और बच्चें शामिल है। घायलों का बेहतर-से बेहतर उपचार के निर्देश दिये है।

 

दोषियों पर सख्त होगी कार्रवाई

इस तरह की घटना की पुनरावर्ती ना हो इस और समुचित कदम उठाया जायेगा। वही आईजी गर्ग ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है । पूरे मामले की जांच कर दोषियों पर सख़्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं अधिकारियों को निर्देश दिया की माल वाहक वाहनों में यात्रियों को ना बिठाया जाए। रास्ते में बेतरतीब खड़े वाहनों पर कार्रवाई की जाये। ताकि भविष्य में ऐसी घटना ना हो।

पीड़ित परिवार को दी गई श्रद्धांजलि

भीषण सड़क हादसे के बाद पूरे गांव में जहां मातम छा गया । वहीं जिला चिकित्सालय बेमेतरा और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिमगा से जब मृत शरीर को लाया गया । गांव में लोगों के आंसू रोक नहीं पाए। इस गमगीन माहौल में जनप्रतिनिधियों ने भी पहुंचकर पीड़ित परिवार को सांत्वना दी। जिसमें मुख्य रूप से बेमेतरा विधायक दीपेश साहू, मंत्री दयाल दास बघेल, पूर्व विधायक आशीष छाबड़ा, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बंशी पटेल, सांसद प्रत्याशी राजेंद्र साहू सहित सांसद विजय बघेल भी पीड़ित परिवार से मिलकर अपनी संवेदना व्यक्त कर हर स्तर पर सहयोग का भरोसा दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button