CG Health Job: स्वास्थ्य विभाग में सरकारी नौकरी का मौका, पांच हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, आवेदन जुलाई से संभव"/>

CG Health Job: स्वास्थ्य विभाग में सरकारी नौकरी का मौका, पांच हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, आवेदन जुलाई से संभव

HIGHLIGHTS

  1. – भर्तियों का बजट में हो चुका है प्राविधान
  2. – पीएससी और व्यापमं से होगी भर्ती

 रायपुर। CG Health Job: छत्‍तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग में अलग-अलग पांच हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जून-जुलाई से शुरू हो सकते हैं। इन पदों पर भर्ती छत्तीसगढ लोक सेवा आयोग (CGPSC) और छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CG VYAPAM) के माध्यम से होगी। नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा 8 सौ से ज्यादा पद डाक्टरों के भी होंगे। वहीं 150 से अधिक पदों पर विशेषज्ञ डाक्टरों भी भर्तियां भी होंगी।इन पदों में भर्ती के लिए बजट में भी प्राविधान कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक विभाग ने भर्तियों के लिए पहले भी योजना बनाई थी। स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में भी इन पदों पर भर्ती होने की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि भर्ती के योग्य उम्मीदवार के आवेदन आने के बाद तुरंत उन्हें भर्ती किया जाएगा।

 
 

इसके मुताबिक जून 2024 तक डाक्टरों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करना था। देश में लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लग गई। जिसके कारण भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। चार जून के बाद आचार संहिता हट जाएगी, इसके बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।जुलाई अंत तक अस्पतालों में डाक्टरों की नियुक्तियां होने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक ग्रामीण और दूरस्थ अंचलों में बहुत सारे अस्पतालों में डाक्टर नहीं है। डाक्टरों की भर्ती होने के बाद से ग्रामीणों को भी गांव और आसपास ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेगी। प्रशासन भी ग्रामीण और दूरस्थ अंचलों में बने अस्पतालों में ज्यादातर नियुक्तियां करेगा।स्वास्थ्य विभाग मे होने वाली पांच हजार पदों की भर्ती में डाक्टर, विशेषज्ञ डाक्टर, मेडिकल आफिसर, पैरा मेडिकल, नर्सिंग स्टाफ, कंप्यूटर आपरेटर, फार्मासिस्ट समेत अन्य पद होंगे।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2200 से ज्यादा होगी भर्तियां

 

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं यानी डीएचएस के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों, सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2200 से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी। इसमें शिशु रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जरी, क्रिटिकल केयर, अस्थि, न्यूरो, मेडिसिन, कार्डियक सहित अन्य बीमारियों से जुड़े विशेषज्ञों की भर्ती की जाएगी।

 

डीएमई के जरिए पैरा और नर्सिंग स्टाफ की भी भर्ती की जाएगी। विभाग ने इन भर्तियों को पूरा करने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्लानिंग कर चुका है।अधिकतर भर्तियां जून-जुलाई में हो जाएगी। बाकि बची हुई भर्तियों को अलग-अलग चरण के माध्यम से भरी जाएगी। भर्ती प्रक्रिया व्यापमं और पीएससी के माध्यम से पूरी की जाएगी।

आंबेडकर और डीकेएस में भी विशेषज्ञों की होगी भर्ती

 

राजधानी के आंबेडकर और डीकेएस अस्पताल में भी विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती की जाएगी।इन दोनों अस्पतालों में लगभग 125 भर्तियां होगी।आंबेडकर अस्पताल में जनसंपर्क अधिकारी, मानव संसाधन अधिकारी, लैब टेक्नीशियन, पैरामेडिकल स्टाफ, मेडिको सोशल वर्कर,एक्सरे टेक्नीशियन समेत कुल 86 पदों पर भर्ती होना है। प्रदेश के एकमात्र सरकारी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल और पीजी संस्थान डीकेएस में 35 नए पदों पर भर्ती होगी। इसमें तीन प्राध्यापक, चार सह प्राध्यापक और 23 पद सहायक प्राध्यापकों की होगी।विभिन्न विभागों में पांच रजिस्ट्रार की भी भर्ती होना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button