CM Vishnu Deo Sai: मुख्यमंत्री साय का बड़ा फैसला, अब अटल मानिटरिंग पोर्टल से योजनाओं पर रखेंगे नजर"/>

CM Vishnu Deo Sai: मुख्यमंत्री साय का बड़ा फैसला, अब अटल मानिटरिंग पोर्टल से योजनाओं पर रखेंगे नजर

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। CM Vishnu Deo Sai: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सुशासन दिवस के अवसर पर मंत्रालय महानदी में आयोजित कार्यक्रम में अटल मानिटरिंग पोर्टल का शुभारंभ किया। पोर्टल के माध्यम से मुख्यमंत्री सचिवालय सीधे योजनाओं के क्रियान्वयन पर नजर रखेगा। शासन की मंशानुरूप पारदर्शी और बेहतर तरीके से क्रियान्वयन नहीं हुआ तो सख्ती भी बरती जाएगी। वर्तमान में 23 विभागों की 35 महत्वपूर्ण योजनाओं की निगरानी पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि अटल मानिटरिंग पोर्टल से योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की रियल टाइम स्थिति मिलेगी। सुशासन तभी आता है, जब लगातार निगरानी होती है। पोर्टल के माध्यम से अद्यतन जानकारी होगी। जिससे योजनाओं की नियमित समीक्षा की जा सकेगी। यह देखा जा सकेगा कि विभाग समयावधि में कार्य पूरा कर रहे हैं या नहीं। जिलों को दिया गया लक्ष्य पूरा हो रहा है या नहीं। विलंब अथवा अनुचित तरीके से किए गए कार्य की समीक्षा कर दुरूस्त किया जाएगा।
 

पोर्टल से सीएम कार्यालय से महत्वपूर्ण योजनाओं की होगी समीक्षा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टल में अलर्ट मोड भी रखा गया है। अलर्ट मोड यह बताएगा कि किसी योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में ठीक से कार्य नहीं किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि पोर्टल से सीधे सीएम कार्यालय से महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। अपर मुख्य सचिव इलेक्ट्रानिक्स सुब्रत साहू ने अटल पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

विभागों की कार्यक्षमता बेहतर करने में मिलेगी मदद मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की खून-पसीने की कमाई से राजस्व जुटाया जाता है और लोगों के कल्याण के लिए ही खर्च किया जाता है, लेकिन समीक्षा न हो तो इस पर प्रगति कैसे हो सकती है। हम न केवल समीक्षा करेंगे अपितु मानिटरिंग पोर्टल के माध्यम से इसमें तकनीक को भी जोड़ दिया गया है। यह पोर्टल आंकड़ों को बारीकी से समीक्षा करेगा। विभागों की कार्यक्षमता बेहतर करने में मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि भविष्य में केंद्र और राज्य की नई योजनाएं भी पोर्टल में शामिल करेंगे।

इन योजनाओं की होगी निगरानी

– प्रधानमंत्री आवास योजना।

– प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना।

– प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना।

– जल जीवन मिशन।

– सीजी ई डिस्ट्रिक्ट।

– सखी वन स्टाप सेंटर।

– खेलो इंडिया।

– धान खरीदी एवं कस्टम मिलिंग।

– प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button