Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया 10 मई को, इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना, जानें क्या है धार्मिक महत्व"/>

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया 10 मई को, इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना, जानें क्या है धार्मिक महत्व

HIGHLIGHTS

  1. Akshaya Tritiya पर्व हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है।
  2. Akshaya Tritiya के दिन कोई भी शुभ कार्य किया जाता है तो उसका फल कभी खत्म नहीं होता है।
  3. इस तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। आम बोलचाल में इसे आखातीज भी कहा जाता है।

धर्म डेस्क, इंदौर। हिंदू धर्म में Akshaya Tritiya की तिथि को काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस दिन कोई भी मांगलिक व शुभ कार्य किया जा सकता है और इसके लिए शुभ मुहूर्त निकालने की भी जरूरत नहीं होती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। Akshaya Tritiya पर्व पर दान-दक्षिणा का जहां काफी ज्यादा महत्व है, वहीं दूसरी ओर सोना खरीदना भी काफी शुभ होता है।

अक्षय तृतीया पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

 

Akshaya Tritiya पर्व हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक, Akshaya Tritiya के दिन कोई भी शुभ कार्य किया जाता है तो उसका फल कभी खत्म नहीं होता है। यही कारण है कि इस तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। आम बोलचाल में इसे आखातीज भी कहा जाता है। इस साल Akshaya Tritiya 10 मई, शुक्रवार को है और इस दिन शुभ मुहूर्त सुबह 5.48 बजे से दोपहर 12.22 बजे तक रहेगा। इस दिन रवि योग भी निर्मित होगा, जिससे इसका फल दोगुना प्राप्त होगा।

Akshaya Tritiya पर इसलिए खरीदते हैं सोना

naidunia_image

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। पौराणिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा सोना एक ऐसी धातु है, जो मूल्यवान होने साथ कभी खराब नहीं होती है। यही कारण है कि सोने में निवेश को अच्छा माना जाता है। ज्योतिष मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सूर्य और चंद्रमा एक विशेष स्थिति में होते हैं, जिससे सोना खरीदने से ग्रहों की शुभता प्राप्त होती है। जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

डिसक्लेमर

 

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button