Devshayani Ekadashi 2024 Date: देवशयनी एकादशी 17 जुलाई को, चातुर्मास में छाएगा तीज-त्योहारों का उल्लास"/>

Devshayani Ekadashi 2024 Date: देवशयनी एकादशी 17 जुलाई को, चातुर्मास में छाएगा तीज-त्योहारों का उल्लास

ज्योतिर्विद् आचार्य शिवप्रसाद तिवारी के अनुसार देवशयनी एकादशी के साथ ही मांगलिक कार्य का सिलसिला बंद हो जाएगा। इस बार चातुर्मास चार माह का होने से तीज-त्योहार पिछले वर्ष के मुकाबले 10-15 दिन पहले आएंगे। इंदौर में देवशयनी एकादशी पर अनेक आयोजन होंगे।

HIGHLIGHTS

  1. श्रीहरि 118 दिन के लिए जाएंगे योगनिद्रा पर।
  2. अब शिव के हाथ में होगा सृष्टि का काज।
  3. अब मांगलिक कार्यों पर लग जाएगा विराम।
 
इंदौर। देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi 2024) पर 17 जुलाई से 12 नवंबर तक 118 दिन के लिए शिव के हाथ सृष्टि का काम सौंप श्रीहरि योगनिद्रा पर जाएंगे। एकादशी पर शहर में विभिन्न आयोजन होंगे। मंदिरों में भगवान को शयन आरती कर सुलाया जाएगा। वहीं वारकरी संप्रदाय द्वारा दिंडी यात्राओं का आयोजन होगा। इसके साथ ही चार माह के लिए मांगलिक कार्यों पर विराम लगेगा। इस दौरान प्रमुख तीज-त्योहारों के उल्लास के साथ ही संतों के सान्निध्य में धर्म आराधना होगी।
ज्योतिर्विद् आचार्य शिवप्रसाद तिवारी के अनुसार, पिछले वर्ष चातुर्मास की अवधि 148 दिन यानी पांच माह थी। इस बार चातुर्मास चार माह का है। इसके चलते तीज-त्योहार पिछले वर्ष के मुकाबले 10-15 दिन पहले आएंगे। चातुर्मास भगवान विष्णु का शयनकाल होता है। पुराणों के अनुसार इस दौरान विवाह, उपनयन संस्कार, गृह प्रवेश सहित विभिन्न मांगलिक कार्य वर्जित माने गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button