CG Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव कराने वाहनों का अधिग्रहण शुरू, अर्धसैनिक बलों की रवानगी भी शुरू"/>

CG Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव कराने वाहनों का अधिग्रहण शुरू, अर्धसैनिक बलों की रवानगी भी शुरू

HIGHLIGHTS

  1. -प्रदेशभर में अर्धसैनिक बल, मतदान दलों को भेजने 12 हजार बस और ट्रक की होगी जरूरत
  2. लोकसभा चुनाव के लिए अधिग्रहित कर रखा गया ट्रक व बस

 रायपुर। Lok Sabha Chunav 2024: छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में होने वाले मतदान को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग की टीम ने अर्धसैनिक बल और मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक भेजने और वापस लाने वाहनों का अधिग्रहण शुरू कर दिया है। प्रदेश भर में इसके लिए 12000 ट्रक व बस की जरूरत होगी।

मंगलवार को पुलिस लाइन मैदान में अधिग्रहित कर रखे 70 बसों के अलावा डेढ़ सौ माल वाहक वाहनों को गंतव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया। परिवहन विभाग के अफसरों के मुताबिक राज्य में होने वाले तीन चरण के मतदान के लिए 12 हजार वाहनों का अधिग्रहण किया जाएगा।

राज्य में शांतिपूर्ण चुनाव कराने सुरक्षा बल भी पहुंचने लगे हैं। अब तक अर्ध सैनिक बलों की 40 कंपनी रायपुर पहुंच चुकी है। प्रथम चरण का चुनाव कराने रायपुर पहुंचे अर्ध सैनिक बलों को वाहनों से बस्तर के लिए रवाना किया गया।नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से बस्तर में वहां पहले से तैनात पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों के अलावा अतिरिक्त बल भेजे जाने की व्यवस्था की गई है।जिन स्थानों में मतदान होना है, वहां पहले से हजारों की संख्यां में फोर्स तैनात किए जाएंगे।

शादी सीजन में यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी

राज्य में तीन चरणों में मतदान होगा। इस दौरान शादी का सीजन रहेगा। शादी होने की वजह से ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों का एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवाजाही बढ़ जाएगी। चुनाव में वाहनों के अधिग्रहण होने के कारण आम यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान पहुंचने परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वहीं शादी में जाने लोगों को बस नहीं मिलने से दिक्कत होगी।

सबसे ज्यादा बसों का अधिग्रहण

रायपुर आरटीओ आशीष देवांगन ने बताया कि लोकसभा चुनाव कराने वाहनों का अधिग्रहण किया जा रहा है,उनमें सबसे ज्यादा संख्या बसों की है। रायपुर में 1000 वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। यहां से आसपास के जिलों में मांग के अनुसार वाहन भेजे जायेगे। जिन वाहनों का अधिग्रहण किया जाएगा, उनमें छह हजार बस शामिल हैं। इसके साथ ही चुनाव कार्य कराने में लगे अफसर कर्मियों के लिए साढ़े तीन हजार कार व जीप का अधिग्रहण किया जाएगा।साथ ही ढाई हजार मालवाहक वाहनों का अधिग्रहण किया जाएगा।

परिवहन विभाग आयुक्त डी.रविशंकर ने कहा, तीन चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में अर्धसैनिक बलों व मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक भिजवाने वाहनों का अधिग्रहण किया जा रहा है।कुछ बसों व ट्रकों में अर्धसैनिक बलों को यहां से मतदान केंद्रों तक रवाना किया गया है।जैसे-जैसे जरूरत प़ड़ेगी वैसे-वैसे वाहनों को संबंधित जिलों में भेजा जायेगा।

फैक्ट फाइल

700 वाहन रायपुर जिले में जरूरत। 1000 अतिरिक्त।

6000 यात्री बस।

3500 कार और जीप।

2500 माल वाहक वाहन।

(फोटो-पुलिस लाइन मैदान में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button