Mumbai Indians: लगातार हार के बाद हार्दिक पांड्या से छीन सकती है कमान, रोहित शर्मा को फिर मिल सकती है कप्तानी"/>

Mumbai Indians: लगातार हार के बाद हार्दिक पांड्या से छीन सकती है कमान, रोहित शर्मा को फिर मिल सकती है कप्तानी

Mumbai Indians: स्पोर्ट्स डेस्क, इंदौर। आईपीएल में धीमी शुरुआत के लिए ख्यात हो चुकी मुंबई इंडियंस की टीम एक बार फिर हार झेल रही है, लेकिन इस बार यह कुछ अलग है। नए कप्तान हार्दिक पांड्या की रणनीति अभी तक कारगर नहीं हो सकी है। चाहे वह टीम को जीत दिलाने की बात हो या मैदान में दर्शकों को प्रभावित करने की। साल 2015 के सत्र में मुंबई इंडियंस को पहले चार मैचों में लगातार पराजय का सामना करना पड़ा था। इसके बाद लगातार छह मैच जीतकर टीम प्लेआफ में पहुंची और इसके बाद मुंबई इंडियंस ने खिताब पर कब्जा जमाया था। लेकिन उस समय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में थी। इस बार कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथों में है और टीम को दर्शकों से भी सहयोग नहीं मिल रहा है। ऐसे में मुंबई की टीम के सामने डगर बहुत मुश्किल दिखाई दे रही है।

मुंबई इंडियंस को 2024 में अभी तक लगातार तीन हार मिली है। टीम को अब अपना अगला मैच 7 अप्रैल को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर से खेलना है। ऐसे में टीम के पास स्थितियों को सुधारने का मौका है। भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मनोज तिवारी का मानना है कि इस बीच मुंबई फ्रेंचाइजी को सख्त कदम उठाने होंगे और रोहित को फिर से टीम की कमान सौंपना चाहिए। उनका मानना है कि हार्दिक पर कप्तानी का दबाव साफ तौर दिखाई दे रहा है और यह इस बात से साबित होता है कि राजस्थान रायल्स के खिलाफ मैच में उन्होंने गेंदबाजी ही नहीं की।

naidunia_image

पिछले साल दिसंबर में चोट से वापसी करने के बाद फ्रेंचाइजी ने हार्दिक को रोहित की जगह कप्तानी थमा दी थी। मनोज ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा, पहले दो मैचों में गेंदबाजी करने के बाद जिस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी, उसमें गेंदबाजी नहीं करना यह दर्शाता है कि हार्दिक दबाव में हैं। मुझे लगता है कि अगले मैच से पहले फ्रेंचाइजी हार्दिक की जगह रोहित शर्मा को फिर से कप्तानी सौंप सकती है। यह एक बड़ा निर्णय हो सकता है। जहां तक मैं फ्रेंचाइजी व इनके मालिकों को जानता हूं, वह बड़े निर्णय लेने से चूकते नहीं हैं। वह पहले टीम को पांच बार खिताब दिला चुके रोहित से कप्तानी छीनकर ऐसा कर चुके हैं। नई कप्तानी में लगातार चूक हो रही है और वह एक भी मैच नहीं जीत पाया है। ऐसे वह एक बार कप्तानी छीनकर रोहित को दे सकते हैं।

चेन्नई के साथ भी हो चुका है ऐसा

साल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। सत्र की शुरुआत से पहले उसने रवींद्र जडेजा को कप्तानी सौंपी थी। लगातार पांच हार मिलने के बाद चेन्नई से फिर से महेंद्रसिंह धौनी को कप्तान बना दिया था।

हार्दिक की औसत कप्तानी

मनोज तिवारी ने कहा कि हार्दिक पांड्या ने कई बार गलत निर्णय लिए। गुजरात टाइटंस के खिलाफ मुंबई इंडियंस लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी। हालाकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ संघर्ष किया, लेकिन उनके कई निर्णय गलत हो गए। हार्दिक ने गेंदबाजी की शुरुआत की और अपने शीर्ष गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अंत तक बचाए रखा। साथ ही उन्होंने टीम के मध्य क्रम बल्लेबाजी को बदल दिया। तिवारी का मानना है कि क्रिकेटीय दृष्टिकोण से देखा जाए तो कप्तानी बदली जानी चाहिए। साथ ही टीम में इस समय महौल भी अच्छा दिखाई नहीं दे रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button