Akshaya Tritiya 2024: 10 मई को मनाई जाएगी अक्षय तृतीया, इन अनुष्ठानों को करने से होता है पापों का नाश"/>

Akshaya Tritiya 2024: 10 मई को मनाई जाएगी अक्षय तृतीया, इन अनुष्ठानों को करने से होता है पापों का नाश

HIGHLIGHTS

  1. हिंदू पंचांग के अनुसार, Akshaya Tritiya इस साल 10 मई, शुक्रवार को मनाई जाएगी।
  2. तृतीया तिथि की शुरुआत 10 मई को सुबह 4.17 बजे होगी।
  3. इस तिथि का समापन 11 मई 2024 को सुबह 02.50 बजे होगा।

धर्म डेस्क, इंदौर। Akshaya Tritiya Date 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया पर्व को बहुत शुभ माना जाता है। पौराणिक मान्यता है कि इसी दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। एक धार्मिक मान्यता ये भी है कि अक्षय तृतीया तिथि पर ही त्रेता युग और सतयुग की शुरुआत हुई थी। यही कारण है कि कृत युगादि तृतीया भी कहा जाता है।

कब मनाई जाती है Akshaya Tritiya

हिंदू पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया पर्व हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक, इस तिथि को अक्षय तृतीया इसलिए कहा जाता है क्योंकि इन तिथि को किए गए पुण्य कर्मों का कभी नाश नहीं होता है। साथ ही मांगलिक कार्य करने के लिए किसी शुभ मुहूर्त की भी जरूरत नहीं होती है। Akshaya Tritiya पर दान-पुण्य, पूजा-पाठ, जप-तप और शुभ कर्म करने पर मिलने वाला फलों में कमी नहीं होती है।

naidunia_image

अक्षय तृतीया पर पूजा का शुभ मुहूर्त (Akshaya Tritiya Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार, Akshaya Tritiya इस साल 10 मई, शुक्रवार को मनाई जाएगी। तृतीया तिथि की शुरुआत 10 मई को सुबह 4.17 बजे होगी और इस तिथि का समापन 11 मई 2024 को सुबह 02.50 बजे होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, 10 मई को ही अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाना उचित होगा। इस दिन देवी लक्ष्मी और जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 5.48 बजे से लेकर दोपहर 12.23 बजे तक रहेगा।

अक्षय तृतीया का महत्व (Akshaya Tritiya Puja Upay)

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक, अक्षय तृतीया तिथि को स्वयं सिद्ध अबूझ मुहूर्त बताया गया है। इस दिन मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृह प्रवेश, सोने-चांदी के आभूषण खरीदने के साथ घर, भूखंड या वाहन आदि खरीदना शुभ होता है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button