Lok Sabha Election 2023: गर्मी में बुजुर्गों को चुनावी आयोग ने दी राहत, घर से वोट डालने की दी सुविधा"/>

Lok Sabha Election 2023: गर्मी में बुजुर्गों को चुनावी आयोग ने दी राहत, घर से वोट डालने की दी सुविधा

राज्य ब्यूरो, रायपुर। Lok Sabha Election 2024: चुनावी लोकतंत्र में मतदाताओं की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है। लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। चुनाव प्रचार भी जोर-शोर से शुरू हो गया है। चुनाव आयोग शत-प्रतिशत मतदान के लिए दृढसंकल्पित है और इसके लिए कुछ कदम उठाए हैं। चुनाव आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को अपने घर से वोट डालने की सुविधा दी है। इससे वरिष्ठ नागरिकों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

आमतौर पर ट्रेंड यह रहा है कि वरिष्ठ नागरिक प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं और बूथ तक जाना भी चाहते हैं लेकिन कई बार उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। चुनाव आयोग की सुविधा से अब वे अपने घर से ही मतदान कर सकेंगे।

प्रदेश में कुल दो करोड़ पांच लाख 13 हजार 252 मतदाता हैं, जिसमें एक करोड़ एक लाख 80 हजार 405 पुरूष और एक करोड तीन लाख 32 हजार 115 महिलाएं हैं। कुल मतदाताओं में 85 वर्ष से अधिक उम्र के 82,476 मतदाता हैं।

100 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले 2,855 मतदाता हैं। एक लाख 91 हजार 638 दिव्यांग मतदाता है। किसी भी चुनाव में मतदान को लेकर जितना उत्साह युवाओं में रहता है, उतना ही बुजुर्गों में देखा जाता है। किस भी चुनाव में अक्सर तीन से चार पीढ़ियों को एकसाथ मतदान करते सहज ही देखा जाता है।

यह बुजुर्गों का उत्साह ही रहता है कि स्वजन के साथ बूथों तक पहुंचने में गुरेज नहीं करते हैं। चुनाव आयोग की तरफ से भी बूथों पर बुजुर्गों को किसी प्रकार की परेशाना का सामना न करना पड़े, इसके लिए पहले से ही व्यवस्था रखी जाती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button