Chndra Grahan Holi 2024: होली पर चंद्र ग्रहण के दौरान करें ये कार्य, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद"/>

Chndra Grahan Holi 2024: होली पर चंद्र ग्रहण के दौरान करें ये कार्य, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

HIGHLIGHTS

  1. होली के दिन चंद्र ग्रहण लगेगा, लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा।
  2. आप इस दिन ॐ सों सोमाय नम: मंत्र का जाप कर सकते हैं।
  3. स दिन चंद्र देव की पूजा करें और उन्हें दूध अर्पित करें।

Chandra Grahan Kab hai: धर्म डेस्क, इंदौर। इस साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि 25 मार्च को पड़ रही है। ऐसे में इसी दिन होली भी मनाई जाएगी। इस बार होली के दौरान चंद्र ग्रहण भी लगेगा। ऐसे में अगर आप चंद्र ग्रहण के दौरान सफेद चीजों का दान किया जाए, तो बहुत लाभ मिलते हैं।

होली के दिन चंद्र ग्रहण लगेगा, लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा। इस कारण सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। आप इस दिन ॐ सों सोमाय नम: मंत्र का जाप कर सकते हैं। साथ ही इस दिन चंद्र देव की पूजा करें और उन्हें दूध अर्पित करें। इस उपाय को करने से चंद्रदेव प्रसन्न होकर अपनी कृपा जातक पर बरसाते हैं। इससे जीवन में भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है।

चंद्रग्रहण के दौरान करें ये कार्य (Chandra Grahan Upay)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा से संबंधित वस्तुओं का दान करना शुभ होता है। ऐसे में होली चंद्र ग्रहण के दौरान दूध, चावल और दही जैसी सफेद चीजों का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति आती है। इसके अलावा आप चंद्र ग्रहण के दिन सफेद कपड़े और सफेद मिठाई का भी दान कर सकते हैं। इससे आपको जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाती हैं।

चंद्रग्रहण के दौरान न करें ये कार्य (Chandra Grahan Upay On Holi)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान मंदिर में किसी भी तरह की पूजा-पाठ नहीं करनी चाहिए। इसकी जगह आप मन में ही भगवान का स्मरण करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि चंद्र ग्रहण के दौरान घर के मंदिर में रखी देवी-देवताओं की मूर्तियों को भी नहीं छूना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button